Centrally, Sponsored, Centrally Sponsored, Temples,restored, cm Vasundhara Raje
Centrally, Sponsored, Centrally Sponsored, Temples,restored, cm Vasundhara Raje

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्राचीन मंदिर न केवल हमारी आस्था के केन्द्र हैं बल्कि ये हमारी अगली पीढी के लिए जीवन्त इतिहास हैं। उन्होंने कहा कि सरकार जीर्णशीर्ण होते जा रहे पुराने मंदिरों को सुंधारने का काम करेगी। इस समय गोगामेडी, कैला देवी, खाटू श्यामजी, श्रीनाथजी सहित राज्य में 125 मंदिरों का सुधारकार्य करवाया जा रहा है। राजे चित्तौड़गढ़ जिले के अनगढ़ बावजी में 111 करोड़ रु के 26 विकास कार्याैं के लोकार्पण एवंं शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अनगढ़ बावजी में पेनोरमा का निर्माण किया जाएगा एवं अनगढ़ बावजी में लगने वाले मेले में पांच लाख रु के कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने घोषणा की कि भादसोड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने इस अवसर पर श्री सांवलिया बहुउद्देश्य स्कूल भवन के निर्माण कार्य, मंदिर क्षेत्र के 16 गांव में सीसी सड़क निर्माण कार्य, मंदिर मण्डल के कार्यालय भवन के निर्माण कार्य, देवकी सदन धर्मशाला को आधुनिक मेरिज हॉल कम विश्राम गृह के रूप में विकसित करने, रेलवे स्टेशन के पास श्रीसांवलियाजी यात्री निवास निर्माण कार्य आदि कार्याें का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री राजे ने इसी प्रकार भादसोड़ा चौराहे से गौशाला तक सड़क के दोनों तरफ इंटरलॉकिंग टाइल्स पाथवे निर्माण एवं रोड के दोनों तरफ वृक्षारोपण, वैदिक पाठशाला व आचार्य निवास एवं छात्रावास निर्माण तथा जनसहभागिता योजना के तहत कपासन-भदसाड़ी सड़क के सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण का कार्य का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर राजे ने कहा कि चित्तौड़गढ जिले में परशुरामजी, संत रैदास, गोरा बादल, झाला मन्ना, रूपाजी-मन्नाजी एवं शबरी के पेनोरमा स्थापित किए जा रहे हैं। इन पर 115 करोड़ रु खर्च किए जाएंगे। इसी प्रकार 625 करोड़ की लागत से सांवलियाजी मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि साांवलियाजी मंदिर के आसपास भूमि रूपान्तरण पर लगी पाबन्दी हटा दी गई है। अब भूतखेड़ा बांध को पर्यटन स्थल के लिए विकसित किया जा सकेगा।
मुख्यमंत्री ने बताया कि रतनखेड़ी गांव के सहकारी समिति सदस्यों को उनकी मांग पर सहकारी ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। इसी प्रकार भादसोड़ा से शनि महाराज मंदिर तक 22 किलोमीटर सड़क के सुदृढीकरण एसं चौड़ाई करण के लिए 25 करोड़ की राशि स्वीकृत कर दी है जिसका कार्य एक वर्ष में पूर्ण हो जाएगा। मातृकुण्डिया से गोपालपुरा सड़क भी 4 करोड़ की राशि से फरवरी 2019 तक पूरी हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय कपासन का नाम सुभाषचन्द बोस राजकीय महाविद्यालय रखने की मांग मानते हुए महाविद्यालय का नाम परिवर्तित कर दिया गया है। इसी प्रकार विद्यार्थियों की मांग पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मानसिया, आकेला और बानसेन में जीव विज्ञान विषय खोल दिया गया है।

इससे पूर्व राजे ने अनगढ़ बावजी एवं अमर भगत की समाधि पर माथा टेककर विधिवत् आशीर्वाद लिया एवं मंदिर स्थल पर फलाहारी बाबा मंगलदासजी एवं भीमाशंकर जी संतों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। कार्यक्रम के अन्त में राजे ने कृषक साथी योजना, पालनहार योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, राजश्री योजना एवं श्रमिक कल्याण योजना के लाभार्थियों को योजना के परिलाभ का वितरण किया। कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी, प्रोन्नति एवं धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष आेंकार सिंह लखावत, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसवीर सिंह, सांसद सी.पी.जोशी, विधायक अशोक परनामी, विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या, विधायक अर्जुन जीनगर, विधायक सुरेश धाकड़ सहित जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कोई जवाब दें