rajasthan gaurav yatra, ashok Gahlot, cm Vasundhara Raje
rajasthan gaurav yatra, ashok Gahlot, cm Vasundhara Raje

बानसूर/जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि 14 अगस्त को हमने सीमावर्ती जिलों में ‘शहादत को सलाम’ कार्यक्रम आयोजित किया। लेकिन हमारी सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर शहीदों की याद में आयोजित इस कार्यक्रम को पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पैसे की बर्बादी बताया। ऐसा कहकर पूर्व मुख्यमंत्री ने हमारे शहीदों और हमारे जांबाज सैनिकों का अपमान किया है, जिनकी वजह से आज हम और हमारा देश सुरक्षित है।

शहीदों के इस अपमान के लिए प्रदेश की जनता उन्हें माफ नहीं करेगी। उन्हें इसके लिए जनता से माफी मांगनी चाहिए। राजे शनिवार को बानसूर में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने कहा कि इन लोगों के लिए देश हित से पहले खुद का हित है, लेकिन हम अपने शहीदों के लिए सब कुछ न्यौछावर करने के लिए तैयार हैं।

-शहीद सैनिकों के आश्रितों को मिलेगी सरकारी नौकरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने देश की रक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगा देने वाले शहीदों के परिवारों के लिए कई कल्याणकारी कदम उठाए हैं। 15 अगस्त 1947 के बाद शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को सरकारी नौकरी देने, मैडल धारकों की पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी करने और पूर्व सैनिकों को राज्य सेवा में 5 प्रतिशत आरक्षण जैसे प्रावधान किए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद परिवारों को मिलने वाला सम्मान भŸाा दोगुना किया जाएगा। शहीदों के परिजनों को उनके वाजिब कामों के लिए भटकना ना पड़े इसके लिए प्रदेशभर के पुलिस थानों में संबंधित क्षेत्र के शहीदों और सैनिकों की सूची होगी। क्षेत्र के थानाधिकारी समय-समय पर उनके परिजनों से मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान करने में मदद करेंगे।
राजे ने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में जाने के इच्छुक 11 वीं एवं 12 वीं कक्षा के बच्चों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए सीकर जिले में महाराव शेखाजी के नाम पर एक स्कूल शीघ्र स्थापित किया जाएगा। इसके लिए 21 करोड़ रूपए का बजट स्वीकृत करने के साथ भूमि आवंटन भी कर दिया गया है। इस आवासीय संस्थान में ब्रिगेडियर रैंक के सेवानिवृŸा आर्मी आॅफिसर डायरेक्टर हांेगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए हमारी सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। छोटी बच्चियों से दुष्कर्म के मामलों में फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है। प्रदेश की जनता की परेशानियों को समझते हुए हमारी सरकार ने कई फैसले लिए हैं। स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स मंे प्राईवेट गाड़ियों को टोल फ्री किया गया है। पैट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत वैट घटाकर करीब ढ़ाई रूपए प्रति लीटर कम किए हैं। इससे लोगों को काफी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि बानसूर विधानसभा क्षेत्र में 50 गौरव पथ बनवाए जा रहे हैं और क्षेत्र में 46 स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है।

कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी, केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, पूर्व मंत्री रोहिताश शर्मा, विधायक विजय बंसल एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।इससे पहले मुख्यमंत्री ने बहरोड़ स्टेडियम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि ईआरईपी प्रोजेक्ट से अलवर सहित पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों की पानी की समस्या दूर होगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के प्रयासों से राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। इस अवसर पर श्रम एवं नियोजन मंत्री डाॅ. जसवन्त यादव, सामान्य प्रशासन विभाग के मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी सख्या में आमजन उपस्थित थे।

कोई जवाब दें