जयपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान सरकार पर बदले की भावना से स्काउट एवं गाईड जैसी पुनीत गतिविधियों पर एक ओर कुठाराघात करने का आरोप लगाया है। सरकार ने पहले तो राजस्थान में होने वाली राष्ट्रीय जम्बूरी को रद्द कर दिया और अब स्काउट स्कूल को बंद कर दिया गया है।
गहलोत ने आज एक बयान में कहा कि 60 वर्ष के अंतराल के बाद राजस्थान में राष्ट्रीय जम्बूरी का प्रतिष्ठित आयोजन किया जाना था, इसके लिए कांग्रेस सरकार ने 10 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान भी कर दिया था। लेकिन इस सरकार ने सिर्फ इसलिए इतने बड़े आयोजन से राजस्थान को वंचित कर दिया क्योंकि मैं स्काउट एवं गाईड का राष्ट्रीय अध्यक्ष था। राष्ट्रीय जम्बूरी की मेजबानी का जिम्मा तब कर्नाटक को सौंपा गया जिससे राजस्थान की काफी बदनामी हुई।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने स्काउट एवं गाईड पर एक ओर प्रहार जयपुर में स्थापित स्काउट स्कूल को हाल ही में बंद करके किया है। देश में स्काउट की यह पहली स्कूल थी। इस स्कूल की घोषणा मैंने मुख्यमंत्री रहते वर्ष 2013 के बजट में की थी, तद्नुसार स्कूल भवन व होस्टल के साथ अन्य आधारभूत सुविधाओं का निर्माण करा दिया गया जो सब बेकार हो गया है। यह स्कूल स्काउट के सिद्धान्तों पर संचालित किया जा रहा था जिसकी राष्ट्रीय एवं विश्व स्काउट जगत में प्रशंसा की जा रही थी। गहलोत ने कहा कि इन सारे प्रयासों को बरबाद करते हुए राजस्थान सरकार द्वारा विद्यार्थियों को टी.सी. थमाई जा रही है जिससे प्रदेशभर के छात्रों एवं अभिभावकों में भारी रोष व्याप्त है। छात्रों एवं अभिभावकों में इस स्कूल को लेकर किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं थी लेकिन सरकार ने इस पुनीत कार्य की जन्म के साथ ही हत्या कर दी है।

LEAVE A REPLY