Pakisthan elecation Cricketer to become politician, Imran Khan will be Prime Minister of Pakistan
Pakisthan elecation Cricketer to become politician, Imran Khan will be Prime Minister of Pakistan

इमरान खान की पार्टी पीटीआई 122 सीटों पर आगे, नवाज शरीफ व भुट्टो के दल पिछड़े
जयपुर। पाकिस्तान के चुनाव नतीजे चौंकाने वाले आए हैं। पाकिस्तान में सत्तारुढ़ नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नतीजों में पिछड़ गई है। क्रिकेटर से पॉलिटिशियन बने इमरान खान की पार्टी पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आई है। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) 122 सीटों पर आगे चल रही है और बहुमत से सिर्फ पन्द्रह सीट कम है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग 64 सीटों पर आगे चल रही है। बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) तीसरे नम्बर पर है और सिर्फ 42 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। चुनाव नतीजे पाकिस्तान में इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने का संकेत है। आतंकी हाफिज सईद की पार्टी अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक (एएटी) सभी सीटों पर हार गई है। एक भी सीट पर उनका प्रत्याशी आगे नहीं है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 342 सीटें हैं, जिनमें 60 सीटें महिलाएं और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। बहुमत के लिए 137 सीटें जीतनी जरूरी हैं। पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में भी नतीजे चौंकाने वाले है।

पंजाब में नवाज शरीफ की पार्टी को नुकसान पहुंचा है। चुनाव में इमरान खान की बढ़त को देखते हुए आरोप-प्रत्यारोप के दौर शुरु हो गए हैं। पीएमएल-एन, पीपीपी और पाक सरजमीं पार्टी ने चुनावों में हेराफेरी का आरोप लगाया है। नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ ने मीडिया से कहा है कि वे चुनाव नतीजों को मानने से इनकार कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY