discussions-of-beauty-of-madhubala-in-new-york-times

न्यूयार्क. अमेरिका के एक प्रमुख अखबार ने अपने एक खंड में बॉलीवुड की अब तक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मधुबाला को दुनियाभर की15 असाधारण महिलाओं के साथ जगह दी है। गुजरे जमाने की इन महिलाओं को अपने अंदाज में श्रद्धांजलि देते हुए‘ न्यूयार्क टाइम्स’ ने अपने नये खंड‘ ओवरलुक्ड’ में इनके योगदान का जिक्र किया है।

अखबार ने लिखा, वर्ष1851 से‘ न्यूयार्क टाइम्स’ में प्रकाशित जीवन परिचय खंड में श्वेत व्यक्तियों को प्रमुखता दी जाती थी। लेकिन अब हमने15 असाधारण महिलाओं की कहानियां शामिल की है। अखबार ने लिखा कि जीवन परिचय में किसी शख्स की मृत्यु से अधिक उसके जीवन के बारे में लिखा जाता है। उनके आखिरी शब्द, उनकी यादें और अपने अपने क्षेत्र में उनके योगदान को याद किया जाता है। अखबार में मधुबाला का जीवन परिचय आयशा खान ने लिखा है। इस खूबसूरत अभिनेत्री की तुलना अक्सर मर्लिन मुनरो से की जाती है।

अखबार उन्हें याद करते हुए लिखता है कि महज16 साल की उम्र में अशोक कुमार के साथ वह फिल्म‘‘ महल’’ में दिखीं और इसके ठीक20 साल बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। बेपनाह खूबसूरती की मलिका और अपने अंदर अथाह दर्द समेटने वाली मधुबाला का जीवन किसी फिल्म से कम नहीं था, जिसमें सबकुछ था– शानदार कॅरियर, असफल प्रेम कहानी और आखिरकार गंभीर बीमारी से मौत।

कोई जवाब दें