जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को जालौर जिले के रामसीन (काबा पट्टी) में महाकवि माघ एवं गणितज्ञ ब्रह्मगुप्त के पेनोरमा में लगाई जाने वाली प्रतिमाओं का अनावरण किया। ये प्रतिमाएं भीनमाल में निर्मित होने वाले पेनोरमा में स्थापित होंगी।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राजे ने कहा कि राज्य में लोकदेवता, संत एवं महापुरूषों के 48 पेनोरमा के निर्माण पर 140 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होनेे कहा कि प्रत्येक जिले के लोक आस्था से जुड़े मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है जिसमें 125 मंदिरों के जीर्णोद्धार पर 625 करोड़ रु खर्च किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आजकल युवा पीढी इतिहास को भूलती जा रही है और हम इस गौरवशाली इतिहास को पींढी दर पीढी आगे बढाने के लिए संत, महापुरूष एवं लोकदेवताओं के इतिहास को संजोने का काम कर रहे हैं। ताकि राजस्थान की गौरवशाली परम्परा को आने वाली पीढियां भी याद रख सकें। उन्होंने कहा कि भीनमाल क्षेत्र में 12 सौ करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए हैं। इस मौके पर उन्होंने घोषणा की कि रामसीन क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक  स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया जाएगा एवं 132 जीएसस स्थापित किया जाएगा।