GAURAV YATRA, RAJASTHAN BJP, Social change, schemes, women empowerment, CM Vasundhara Raje
GAURAV YATRA, RAJASTHAN BJP, Social change, schemes, women empowerment, CM Vasundhara Raje

लूणकरणसर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने राजश्री तथा भामाशाह जैसी महिला कल्याण को समर्पित योजनाओं के जरिए प्रदेश की करोड़ों माताओं-बहनों को सशक्त बनाने का अभूतपूर्व काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार की इन योजनाओं के कारण बालिकाओं के जन्म को लेकर समाज की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव आया है। राजे गुरूवार को बीकानेर संभाग के अपने भ्रमण कार्यक्रम के तहत लूणकरणसर में आमजन को संबोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने लैपटाॅप, स्कूटी तथा साइकिल वितरण जैसी योजनाओं के माध्यम से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन दिया। इसी का नतीजा है कि आज प्रदेश के गांव-ढाणियों में जन्म लेने वाली बालिकाएं विदेशों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही हैं और उनका भविष्य संवरा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बच्चियों से दुष्कर्म करने वाले अपराधियों को फांसी तक की सजा का प्रावधान कर ऐसे अपराधियों के खिलाफ सख्त संदेश दिया है।

राजे ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण तथा युवाओं को रोजगार देने के प्रति समर्पित रही है। पहली बार राज्य में करीब 30 लाख किसानों के 50 हजार रूपए तक के ऋण माफ करने की योजना लागू की गई। कौशल विकास तथा सरकारी नौकरियों के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ने की दिशा में भी ऐतिहासिक काम हुआ है। उन्होंने कहा सरकार ने विकास योजनाओं में धन की कमी नहीं आने दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम प्रदेश के हित में रिफाइनरी लगाने जा रहे हैं और जब इस रिफाइनरी का काम पूरा होगा तो पूरे पश्चिमी राजस्थान की तस्वीर ही बदल जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लूणकरणसर क्षेत्र में जिप्सम की समस्या को दूर करने की किसानों की मांग पर भी ठोस कदम उठाया गया। उन्होंने लूणकरणसर क्षेत्र में बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा सहित विभिन्न क्षेत्रों में कराए गए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने इस क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आने दी।

इससे पहले केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री श्री सी. आर. चैधरी ने कहा कि श्रीमती राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने हर वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। गांव-गांव में मजबूत गौरव पथ बनाए गए हैं। करीब पांच हजार से अधिक स्कूलों को उच्च माध्यमिक स्तर तक क्रमोन्नत कर ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने का अनूठा काम हुआ है। उन्होंने केन्द्र सरकार की ईमानदार एवं पारदर्शी व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों तथा उज्ज्वला योजना के माध्यम से करोड़ों महिलाओं को मिले लाभ के बारे में भी बताया।
इस अवसर प्रदेश के खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा, विधायक श्री अशोक परनामी, श्री अभिषेक मटोरिया एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

कोई जवाब दें