rajasthan Farmers, free electricity, Vasundhara Raje
rajasthan Farmers, free electricity, Vasundhara Raje

jaipur.
हमने कोशिश की है कि हमारा किसान समृद्धशाली बने। इसके लिए हमने लघु और सीमांत किसानों के 50 हजार रुपये तक के ऋण माफ किये हैं और बड़े किसानों को भी अनुपातिक तौर पर ऋण माफी का लाभ दिया है। हम चाहते हैं कि किसानों को मुफ्त बिजली मिले ताकि उनकी आय में और इजाफा हो सके। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की ‘‘राजस्थान गौरव यात्रा’’ के समापन अवसर पर अजमेर के कायड़ मैदान में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने किसानों को मुफ्त बिजली की घोषणा की.

वसुन्धरा राजे ने कहा कि इस उद्देश्य से मैं ये घोषणा करती हूं कि ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य श्रेणी कनेक्शन वाले सभी किसानों को निश्चित सीमा तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। इसके आदेश हमने कल ही निकाल दिए। ये किसानों की आय को दुगुना करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है। प्रधानमंत्री, मैं आपको धन्यवाद देना चाहती हूं कि आपने आम लोगों की पीड़ा समझते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम कम किये। हमने भी ट।ज् में 4ः की कमी करके प्रदेशवासियों को राहत दी। आज राज्य में पेट्रोल और डीजल करीब साढे़ 5 रू. सस्ता है। आपकी उज्ज्वला योजना में 37 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मिले हैं। हमने पूरे प्रदेश को जल संकट से भी उबारने का प्रयास किया है। जहां पानी नहीं था, वहां हमने पीने का शुद्ध पानी पहुंचाया है। चाहे नागौर हो या भीलवाड़ा। या फिर बाड़मेर।

मैं अजमेर की परेशानी को भी समझती हूंूं। यहां भी पेयजल का संकट है। जो हमारे लिए एक चिंता का विषय है। बारिश की कमी से बीसलपुर बांध भी इस बार नहीं भरा है। यह बांध हमेशा भरा रहे, इसके लिए हम चम्बल और ब्राह्मणी नदी का पानी लाने का काम कर रहे हैं।

कोई जवाब दें