Younis Khan, tonk, Ajit Mehta, Sachin Pilot
Younis Khan, tonk, Ajit Mehta, Sachin Pilot

जयपुर। भाजपा ने नामांकन के आखिरी दिन सोमवार को पांचवीं सूची जारी कर दी है। इस सूची में टोंक से अजीत सिंह मेहता का टिकट काटकर परिवहन मंत्री युनूस खान को प्रत्याशी बनाया गया है। इस सीट पर कांग्रेस की ओर से पीसीसी चीफ सचिन पायलट उम्मीदवार है। युनूस खान की घोषणा से मुकाबला रोचक हो गया है। मुस्लिम, गुर्जर, माली एवं एससी बहुल इस सीट पर युनूस खान के उतरने से मुस्लिम वोट बैंकों में सेंधमारी हो सकती है। वैसे तो मुस्लिम कांग्रेस से जुड़े रहते हैं, लेकिन मुस्लिम समाज में युनूस खान जाना-पहचाना चेहरा है। वे मुस्लिम समाज में तीस चालीस फीसदी वोट बैंक अपने पक्ष में कर लेते हैं तो सचिन पायलट को जीतने में मुश्किल हो जाएगी।

इस सीट पर हमेशा से ही भाजपा और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला होता रहा है। मुस्लिम, एससी जहां कांग्रेस के समर्थक है तो दूसरी तरफ ब्राह्मण, वैश्य, माली, यादव आदि समाज भाजपा का वोट बैंक माना जाता है। अजीत सिंह का टिकट काटने से उनके समर्थकों ने रविवार को तो विरोध जताया था और आज भी हजारों समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया है। अगर विरोध प्रदर्शन को शांत नहीं किया तो युनूस खान को मुश्किल हो सकती है। इसी तरह भाजपा ने खेरवड़ा सीट से भी शंकरलाल खिराड़ी को बदलकर नानलाल आहरी को प्रत्याशी बनाया है। वहीं कोटपूतली से यूपी प्रभारी सुनील बंसल के पारिवारिक सदस्य मुकेश गोयल को टिकट दिया है। बहरोड से मोहित यादव, करौली से ओ.पी.सैनी, केकड़ी से राजेन्द्र विनायका, डीडवाना से जितेन्द्र सिंह जोधा, खींवसर रामचन्द्र उत्ता को प्रत्याशी बनाया है।

– भाजपा-कांग्रेस ने सर्वाधिक टिकट जाट समाज को दिए
भाजपा और कांग्रेस ने जाट समाज को सर्वाधिक टिकट दिए हैं। राजस्थान में जाट समाज करीब साठ सीटों पर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर प्रभाव डालते हैं। इस वजह से दोनों ही दल इस समाज के नेताओं को अधिकाधिक टिकट देकर लुभाने में लगे हुए हैं। कांग्रेस ने सर्वाधिक 32 तो भाजपा ने 31 जाट प्रत्याशी बनाए हैं। वहीं कांग्रेस ने एक सौ दस नए प्रत्याशी पर दांव खेला है तो भाजपा ने 82 नए चेहरों को टिकट दिया है। भाजपा ने 26 राजपूत को टिकट दिए हैं। कांग्रेस ने मात्र 13 सीटों पर राजपूत प्रत्याशी उतारे हैं। गुर्जर समाज को कांग्रेस ने 12 तो भाजपा ने 9, एससी वर्ग से दोनों ही दलों ने समान रुप से 34-34 टिकट दिए हैं। एसटी वर्ग से कांग्रेस ने 24 तो भाजपा ने 28 टिकट दिए हैं। भाजपा की ओर से युनूस खान एकमात्र मुस्लिम प्रत्याशी है तो कांग्रेस ने पन्द्रह को टिकट दिया है।

कोई जवाब दें