Municipal Corporation to find tenants with two million mobile numbers

जयपुर। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की हो रही खरीद के लिए 3 लाख 56 हजार 665 किसानों ने पंजीयन करवाया है। राजफैड द्वारा रेण्डम जॉच के दौरान यह तथ्य ध्यान में आया है कि कई किसानों द्वारा मूल खसरा गिरदावरी की प्रति पी 35 अपलोड नही की गई है। किसान पी 35 गिरदावरी के साथ उस पर अंकित क्रमांक एवं दिनांक को भी अपलोड करे ताकि पंजीयन मान्य हो सके एवं खरीद भी संभव हो सके। यह जानकारी गुरूवार को राजफैड की प्रबन्ध निदेशक डॉ.वीना प्रधान ने दी।

डॉ. प्रधान ने बताया कि पंजीयन की प्रकिया लगातार जारी है। उन्होनें बताया कि किसानों द्वारा ऑनलाईन पंजीयन की रेण्डम जॉच के दौरान प्रारम्भ के तीन जिलों सवाईमाधोपुर, जैसलमेर एवं नागौर में यह पाया गया कि इन जिलों में एक मोबाईल नम्बर पर चार या अधिक किसानों के नाम पंजीकृत हुए है इनमें जैसलमेर में 257, सवाईमाधोपुर में 649 तथा नागौर जिले में 733 मोबाईल नम्बर से चार या अधिक किसानों ने पंजीकरण किया है।

प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि एक ही मोबाईल नम्बर से चार एवं अधिक किसानों के पंजीयन से वास्तविक किसान का पंजीयन सुनिश्चित करने के लिए इसकी विस्तृत जॉच सबंधित जिला कलक्टर के द्वारा करवाई जा रही है। जांच होने तक इन पंजीयन पर खरीद आस्थगित रखी गई है और यदि ऎसे पंजीकृत व्यक्तियों से खरीद कर भी ली गई है तो उनका भुगतान भी जांच होने तक आस्थगित रखा जायेगा।

कोई जवाब दें