mahaaraashtr vidhaanasabha

नई दिल्ली। ‘महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: भाजपा एक दृष्टिकोण पुस्तक का विमोचन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस एवं भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर ने किया। पुस्तक का संपादन राजस्थान के कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त रहे वरिष्ठ सीए एसएन गुप्ता ने किया है। समग्र विषद दस्तावेजीय संग्रह में तीन दशकों के विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव का सारगर्भित विश्लेषण समाहित है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में प्रस्तावित है इस दृष्टि से विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव, 1984 से 2014 तक के चुनाव परिणाम एवं उनका विश्लेषण इस पुस्तक में किया गया है। तीन खंडों में 1013 पृष्ठों में चुनावों के परिणाम और चुनाव दृष्टि का विस्तृत रूप से ब्यौरा पहली बार प्रकाशित किया गया है। साथ ही महाराष्ट्र के इतिहास में श्री नाना फडणवीस से लेकर देवेन्द्र फडणवीस तक की राजनैतिक सामाजिक गतिविधियों और उपलब्धियों का समावेश किया गया है।

भारतीय जनसंघ के प्रारम्भिक अध्यक्षों में बच्छराज व्यास और महाराष्ट्र भाजपा के वरिष्ठतम नेता प्रमोद महाजन एवं पूर्व मुख्यमंत्री गोपीनाथ मुण्डे के योगदान को भी रेखांकित किया गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के अनुसार यह पुस्तक चुनाव विश्लेषकों एवं राजनीतिक विश्लेषकों के लिए अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगी।

कोई जवाब दें