sanyam lodha-Vivek Bansal
sanyam lodha-Vivek Bansal

सिरोही । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव विवेक बंसल ने कहा कि फसल बीमा की प्रीमियम के रूप में वर्ष 2016 में 16 हजार करोड रूपये लिये और मात्र 7 हजार करोड फसल बीमा क्लेम देकर देश के किसानो की 9 हजार करोड की राशि से बीमा कम्पनियो का खजाना भरने का काम केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया है। देश का किसान बीमा प्रीमियम देता है और सरकार उससे कम्पनियो को फायदा पहुंचाने का काम कर रही है। यह जानकारी बंसल ने यहां सिन्दरथ गांव में गोगाजी मंदिर के मेला अवसर पर आयोजित सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

सम्मेलन की अध्यक्षता बाडमेर-जैसलमेर के पूर्व सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव हरीश चैधरी ने की एवं पूर्व सांसद सागर रायका, पूर्व विधायक संयम लोढा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष व पूर्व विधायक गंगाबेन गरासिया, कांग्रेस एस.बी.सी. प्रकोष्ठ प्रदेशाध्यक्ष प्रेमाराम देवासी, समाजसेवी महेश टांक, शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य, पूर्व उपप्रधान मोतीसिंह देवडा तथा कृष्णा देवासी अतिथि के रूप में उपस्थित थे।सिरोही । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव विवेक बंसल ने कहा कि फसल बीमा की प्रीमियम के रूप में वर्ष 2016 में 16 हजार करोड रूपये लिये और मात्र 7 हजार करोड फसल बीमा क्लेम देकर देश के किसानो की 9 हजार करोड की राशि से बीमा कम्पनियो का खजाना भरने का काम केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया है। देश का किसान बीमा प्रीमियम देता है और सरकार उससे कम्पनियो को फायदा पहुंचाने का काम कर रही है। यह जानकारी बंसल ने यहां सिन्दरथ गांव में गोगाजी मंदिर के मेला अवसर पर आयोजित सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। सम्मेलन की अध्यक्षता बाडमेर-जैसलमेर के पूर्व सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव हरीश चैधरी ने की एवं पूर्व सांसद सागर रायका, पूर्व विधायक संयम लोढा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष व पूर्व विधायक गंगाबेन गरासिया, कांग्रेस एस.बी.सी. प्रकोष्ठ प्रदेशाध्यक्ष प्रेमाराम देवासी, समाजसेवी महेश टांक, शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य, पूर्व उपप्रधान मोतीसिंह देवडा तथा कृष्णा देवासी अतिथि के रूप में उपस्थित थे। सम्मेलन आरम्भ में मंदिर के भोपाजी मोतीलाल देवासी, पुजारी जगदीश देवासी, भाविक दशरथसिंह राव, दिनेश माली, आयुषसिंह राव, डुंगाराम रेबारी, चेनसिंह सेवाडी, मोहनलाल, वगताराम माली इत्यादि ने अतिथियो का साफा, माला एवं स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि किसानो को उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने, उपज में लगने वाली लागत पर 50 प्रतिशत मुनाफा दिलवाने, फसल बीमा में पूरा क्लेम दिलवाने जैसे वायदे कर वोट तो ले लिये और अब किसानो की सर्वोच्च न्यायालय में चल रही न्यूनतम मूल्य निर्धारण की जनहित याचिका में यह हल्फनामा दे रहे है कि न्यूनतम मूल्य निर्धारण नही किया जाये तो किसानो के साथ व केवल वायदा खिलाफी है बल्कि यह धोखा है।

बंसल ने कहा कि मोदी एवं राज्य की वसुंधरा सरकार पिछडो, दलितो, मजदूरो की विरोधी सरकार है। इन्होने हर वर्ग पर अत्याचार किया है, कांग्रेस की जनता के हित में शुरू की गई योजनाएं बंद करने का काम किया है। आज न केवल राजस्थान में बल्कि पूरे देश की जनता ठगा हुआ महसूस कर रही है। लोग कई पुलिस की गोली के शिकार हो रहे है तो कभी गुजरात, उत्तरप्रदेश में मरे हुए पशुओ की खाल उतरते लोगो को मौत के घाट उतार दिया जा रहा है। बंसल ने कहा कि भाजपा और उनकी सरकार सबका साथ सबका विकास के नारे के विपरित सबका साथ और अंबानी अडानी के विकास पर काम कर रही है।

विधायक संयम लोढा ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सत्ता में आने के बाद एक भी किसान को कृषि कनेक्शन नही दिया है। पूर्ववर्ती सरकार ने फरवरी 2010 तक के आवेदनो के कनेक्शन जारी किये थे उसके बाद एक भी नया कनेक्शन नही दिया है। इसी तरह बूंद बूंद सिंचाई योजना के कनेक्शन भी अक्टुबर 2015 से बंद पडे है। लाढा ने कहा कि वसुंधरा ने वायदा किया था कि उन्हे प्रदेश में सत्ता सौपी तो प्रदेश के 15 लाख बेरोजगारो को रोजगार देगी और आज जब बेरोजगार रोजगार मांगता है तो उस पर लाठी गोली चलायी जाती है। महिलाओ एवं दिव्यांगो को घसीटते हुए मारपीट कर भगाया जाता है। उन्होने कहा कि लोग फोटो काॅपी लेकर घुम रहे है। पूर्व सांसद सागर भाई रायका ने कहा कि सरकारो का काम लोगो को बुनियादी सुविधाऐ मुहैया करवाने की होती है लेकिन वर्तमान सरकारे लोगो का शोषण कर रही है। महंगाई के बोझ को कम करने की बजाय बढाने पर उतारू है। मंदिर के भोपाजी मोतीलाल देवासी ने स्वागत भाषण दिया है।

कोई जवाब दें