Chief Minister, Vasundhara Raje
Chief Minister, Vasundhara Raje

-फालना (पाली) में जनसंवादफालना (पाली) में जनसंवाद
जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को भी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर मिल रहा है। हमारा पूरा प्रयास है कि वास्तविक रूप से हकदार कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे, उन्हें समय पर लाभ मिले। श्रीमती राजे ने अधिकारियों से कहा कि योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए पात्रता का सत्यापन जरूरी है, लेकिन सत्यापन की प्रक्रिया से उन लोगों तक लाभ पहुंचने में देरी नहीं होनी चाहिए, जो पात्र हैं। राजे पाली जिले के फालना स्थित पाश्र्वनाथ उम्मेद पीजी काॅलेज में बाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद कर रही थीं। लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री से कहा कि आपके नेतृत्व में शुरू की गई योजनाओं से हमारे जीवन में बड़ा बदलाव आया है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद कर योजनाओं से मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पालनहार योजना, सामाजिक पेंशन योजना, राजश्री योजना, शुभ शक्ति योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम सहित राज्य एवं केन्द्र प्रवर्तित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से फीडबैक लिया।  मुख्यमंत्री ने बाली विधानसभा क्षेत्र में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से लाभान्वित बच्चों से जानकारी ली। राजे इस योजना में लाभान्वित हुए बच्चों निधि, पूजा चैधरी एवं दीपक से मिलीं। उन्होंने जटिल हृदय रोग से ग्रसित इन बच्चों से उनके हालचाल जाने। मुख्यमंत्री को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि हृदय रोग से पीड़ित बालिका निधि का जयपुर तथा अन्य दो बच्चों का उदयपुर के प्रतिष्ठित निजी अस्पतालों में निशुल्क आॅपरेशन कराया गया। अब ये सभी बच्चे स्वस्थ हैं। कर्जमाफी से किसानों को मिला सम्बल जनसंवाद के दौरान किसानों ने उनके कल्याण के लिए राज्य सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के लिए आभार व्यक्त किया। किसानों ने मुख्यमंत्री से कहा कि कर्जमाफी एवं विभिन्न अनुदान योजनाओं से उन्हें संबल मिला है और वे आर्थिक रूप से सशक्त होने की दिशा में बढ़ रहे हैं।

किसानों ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान से क्षेत्र में हुए लाभ के लिए भी राज्य सरकार के प्रति आभार प्रकट किया। किसानों ने मुख्यमंत्री का पगड़ी पहनाकर अभिनंदन भी किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है कि करीब 30 लाख किसानों का 50 हजार रूपये तक का कर्ज माफ किया गया है। राजे ने जनसंवाद में बताया कि राज्य सरकार ने साढे़ चार साल में पाली जिले के विकास के लिए करीब 8 हजार करोड़ रूपये की स्वीकृतियां जारी की हंै, जबकि पिछली सरकार के पूरे 5 साल में केवल 2 हजार करोड़ रूपये खर्च हुए। उन्होंने कहा कि बाली विधानसभा क्षेत्र में साढ़े चार साल में 811 करोड रूपये के विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इससे पहले श्रीमती राजे ने बाली एवं फालना नगरीय क्षेत्रों के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत दो अन्नपूर्णा वैन का शुभारंभ किया। उन्होंने बाली विधानसभा क्षेत्र के लिए 271 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया तथा विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पाली जिले के मीसाबंदियों को लोकतंत्र सेनानी के परिचय पत्र प्रदान किए।

इस अवसर पर ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत, सांसद रामचरण बोहरा, प्रमुख शासन सचिव आयोजना  अखिल अरोड़ा, जिला कलेक्टर  सुधीर शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, सीए, डाॅक्टर, पेन्शनर, सामजिक संगठनों के प्रतिनिधि एवं किसानों सहित अन्य प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

कोई जवाब दें