Jar's three-day voter awareness exhibition
Jar's three-day voter awareness exhibition

-मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का कलक्टर डॉ. एनके गुप्ता ने किया उदघाटन
बीकानेर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने कहा कि मतदान के प्रति हर व्यक्ति की जिम्मेदारी और सजगता से ही लोकतंत्र की मजबूती होगी। डॉ. गुप्ता गुरुवार सुबह सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय परिसर में राजस्थान पत्रकार संघ (जार) की बीकानेर इकाई की ओर से आयोजित मतदाता जागरूकता फोटो प्रदर्शनी के उदघाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने फीता काटकर प्रदर्शनी का उदघाटन किया।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की पहली सीढ़ी चुनाव है और सही चुनाव के लिए हर नागरिक की मतदान के प्रति सजगता जरूरी है। उनका कहना था कि लोकतांत्रिक देशों में जब जब भी कोई बड़ा संकट आया है तो उसका निदान उस देश के नागरिकों ने मतदान से ही निकाला है। यह आम आदमी की ताकत का अनुपम उदाहरण है। डॉ. गुप्ता ने कहा फोटो की संप्रेषणीयता सबसे तेज होती है जो बिना बोले बहुत कुछ बोलने की क्षमता रखता है। फोटो जर्नलिस्ट की सक्रियता और एंगल को समझने की तीव्र क्षमता इसे और महत्वपूर्ण बना सकती है। उन्होंने मतदाता जागरूकता की दिशा में पत्रकारों के इस प्रयास की सराहना भी की।

इस मौके पर जार के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम शर्मा ने उन्हें बताया कि शहर के तीन प्रमुख ऐसे फोटो जर्नलिस्ट के फोटो इस प्रदर्शनी में शामिल किए गए हैं जिनके फोटो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित रहे हैं। इनमें दिनेश गुप्ता, मनीष पारीक और अजीज भुट्‌टो शामिल है। इसके अलावा प्रदर्शनी में चुनाव से संबंधित जानकारी भी नई पीढ़ी के मतदाताओं का ज्ञान बढ़ाने वाली है।
जार के जिलाध्यक्ष शिवचरण शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में जीवंत फोटो अपना महत्व खुद प्रतिपादित करते हैं। महामंत्री अनुराग हर्ष ने बताया कि फोटो और कार्टून विधा ने पत्रकारिता का समृद्ध किया है, इसलिए इनका महत्व हमेशा बना रहेगा। प्रदर्शनी में कला शिक्षक भूरमल सोनी के मतदान प्रेरक कार्टून और प्रतीक भी प्रदर्शित किए गए हैं। इस मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क उपनिदेशक विकास हर्ष, पूर्व संयुक्त निदेशक दिनेश सक्सेना, जार के प्रदेश सचिव दिलीप भाटी, वरिष्ठ पत्रकार रमेश महर्षि, केके गौड़, फोटो जर्नलिस्ट दिनेश गुप्ता, मनीष पारीक, बीजी बिस्सा एवं अजीज, राजस्थानी साहित्यकार कमल रंगा आदि मौजूद रहे।

बीकानेर मास मीडिया सेंटर के अभिषेक शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में आने वाले दर्शकों के लिए गिफ्ट रखे गए हैं जो उनके नाम की पर्ची पर लॉटरी से निकाले जाएंगे। दर्शकों को अपने नाम की पर्ची बॉक्स में डालनी होगी जिनका परिणाम 17 को घोषित किया जाएगा।

कोई जवाब दें