GAURAV YATRA, RAJASTHAN BJP, Vasundhara Raje, Female sisters, breath, BIKANER
GAURAV YATRA, RAJASTHAN BJP, Vasundhara Raje, Female sisters, breath, BIKANER

-मुख्यमंत्री की सभा में महत्वपूर्ण घोषणाएं, घड़साना को नगरपालिका बनाने की घोषणा
अनूपगढ़/जयपुर, 7 सितम्बर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि मुझे गर्व है कि मैं एक महिला हूं और इस नाते मैं जन्म से लेकर आखिरी सांस तक अपनी महिला बहनों के साथ हर पल खड़ी हूं। उन्होंने कहा कि हमने महिलाओं के लिए जो योजनाएं शुरू की है वे जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक महिलाओं को आत्म निर्भर बना रही है।

राजे अनूपगढ़ में आयोजित विशाल जनसभा में बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना में बेटी को लक्ष्मी का रूप मानकर जन्म से लेकर लगातार सरकारी स्कूल में 12वीं कक्षा पास करने तक उसे 50 हजार रूपये हमारी सरकार देती है। इसके अलावा साईकिल, स्कूटी, लेपटाॅप, छात्रवृत्ति, स्कूल दूर तो आने-जाने के लिए वाउचर, श्रमिक कार्डधारी है तो विवाह के लिए 55 हजार रूपये देकर महिला को सशक्त किया जा रहा है। महिला परित्यक्ता, विधवा, दिव्यांग और वृद्धा है तो उसे पेंषन दी जा रही है। पालनहार योजना में बच्चों को पालने के लिए 1 हजार रूपये तक प्रति बच्चा हर माह दिये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को घर का मुखिया बनाने के लिए हमने भामाशाह योजना शुरू की। हमारी बेटियों की तरफ कोई आंख उठाकर न देखे इसलिए हमने 12 साल से कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म करने पर फांसी की सजा का कानून बनाया। अब तक 3 आरोपियों को यह सजा सुना दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेष के हर वर्ग, हर मजहब और हर व्यक्ति की उन्नति ही हमारा एकमात्र लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि सबके साथ और सबके विकास के लक्ष्य को हासिल करने में हमें काफी हद तक कामयाबी मिली है। उन्होंने कहा कि एक सषक्त, उन्नत और प्रगतिषील राजस्थान की दिषा में आगे बढ़ते हुए हमारा प्रदेष षिक्षा में दूसरे स्थान पर और कौषल विकास में सबसे आगे पहुंच गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीगंगानगर जिले से साॅयल हैल्थ कार्ड की जो योजना शुरू की वह आज किसानों के लिए वरदान बन गई है। इस योजना से श्रीगंगानगर में करीब 3 लाख किसानों को लाभ मिला है।
श्रीमती राजे ने कहा कि प्रदेष के इतिहास में पहली बार किसानों को राहत देते हुए 30 लाख किसानों का 9 हजार करोड़ रूपये का कर्जा माफ किया गया। उन्होंने कहा कि पहले 50 प्रतिषत फसल खराबे पर ही मुआवजा दिया जाता था। प्रधानमंत्री से हमने मांग की और अब पूरे देष में 33 प्रतिषत खराबे पर ही मुआवजा दिया जाने लगा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 46 करोड़ 40 लाख रूपये का मुआवजा दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 150 करोड़ रूपये व्यय कर पूरे जिले में बिजली तंत्र को मजबूत किया गया है। आज अनूपगढ़ सहित पूरे प्रदेष में 20 से 22 घंटे घरेलु बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 40 करोड़ रूपये की लागत से ग्रामीण जल योजनाओं को सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है और 109 कार्यों में से 97 काम पूरे हो चुके हैं। इससे 93 गांवों और ढाणियों को लाभ मिला है।
श्रीमती राजे ने कहा कि 138 करोड़ रूपये व्यय कर इंदिरा गांधी नगर की अनूपगढ़ शाखा प्रणाली की वितरिकाओं तथा घड़साना एवं सखी माइनर के पुनरूद्धार का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 200 करोड़ रूपये की लागत से गंगनहर में कैनाल लाइनिंग का काम पूरा होने से 91 हजार 510 हैक्टेयर भूमि में अतिरिक्त सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हुई है। इसी प्रकार 290 करोड़ रूपये की लागत से गंगनहर कैनाल क्षेत्र में 467 पक्के खालों के निर्माण से 1 लाख 18 हजार हैक्टेयर भूमि का लाभ मिलेगा। इंदिरा गांधी नहर परियोजना में श्रीगंगानगर जिले में रूट लाइनिंग के लिए 372 करोड़ रूपये के कार्य भी स्वीकृत कर दिए गए हैं।
इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, जलसंसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, विधायक श्री अशोक परनामी, श्री गुरजंट सिंह, राजेन्द्र सिंह भादू, श्री अभिषेक मटोरिया एवं स्थानीय विधायक शिमला बावरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

कोई जवाब दें