Bijayanagar-Jana Dalal-Chief Minister Vasundhara Raje
Bijayanagar-Jana Dalal-Chief Minister Vasundhara Raje

-बिजयनगर में जनसंवाद
जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रदेश में किसान भाइयों को हर हाल में बिना ट्रिपिंग के अच्छी क्वालिटी की निर्धारित बिजली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र की बिजली संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करेगी और कोयले की समस्या के कारण जो दिक्कत पैदा हुई है शीघ्र ही उसका समाधान निकाला जाएगा। राजे सोमवार को अजमेर जिले के बिजयनगर में मसूदा क्षेत्र के सर्वसमाज लोगों के साथ जनसंवाद कर रही थीं। राजे ने कहा कि न केवल किसानों बल्कि पशुपालकों को भी सरकार ने पूरा संबल दिया है।

उन्होंने कहा कि अजमेर में 253 करोड़ रूपए की लागत से अजमेर डेयरी का अत्याधुनिक प्लांट बनेगा। इसका फायदा क्षेत्र के लाखों पशुपालकों को होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं 22 अक्टूबर को इसका शिलान्यास करेंगी। करीब 10 लाख लीटर दुग्ध के संग्रहण के साथ ही 30 मैट्रिक टन दुग्ध पाउडर सहित पनीर, श्रीखण्ड और मक्खन का भी उत्पादन होगा।

-बिजयनगर में बनेगी ई-मंडी, मिलेगी बिचैलियों से मुक्ति
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के हितों का पूरा ख्याल रखा है। किसान भाइयों को उनकी उपज का पूरा दाम मिले इसके लिए मूंग और उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद की प्रति हैक्टेयर सीमा को बढ़ा दिया गया है। मूंग की खरीद की जो सीमा प्रति हैक्टेयर 3.81 क्विंटल निर्धारित थी उसे बढ़ाकर 7.52 क्विंटल प्रति हैक्टेयर तथा उड़द की खरीद को 3.06 क्विंटल प्रति हैक्टेयर से 7.22 क्विंटल प्रति हैक्टेयर कर दिया गया है। श्रीमती राजे ने बिजयनगर में किसानों के लिए ई-मंडी बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को बिचैलियों से मुक्ति मिलेगी तथा वे अपनी उपज को देश की किसी भी मंडी में बेच सकेंगे।

जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री को सर्वसमाज के लोगों ने बिजयनगर से केकड़ी के बीच क्षतिग्रस्त सड़क के कारण हो रही समस्या बताई। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लिया और सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान से बात कर इस सड़क के लिए 50 करोड़ रूपए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बिजयनगर में नए बस स्टैंड के लिए एक करोड़ रूपए मंजूर करने के साथ ही जल्द ही इसका निर्माण कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे बिजयनगर के लोगों की बरसों पुरानी मांग पूरी होगी। बस स्टैंड के लिए दस बीघा भूमि का आवंटन भी कर दिया गया है। जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री से बिजयनगर, मसूदा और भिनाय क्षेत्र के लोगों ने पानी की समस्या को दूर करने का आग्रह किया। राजे के निर्देश पर जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव रजत कुमार मिश्र ने बताया कि पाइप लाइन और पम्पिंग सिस्टम में बदलाव कर इस समस्या को दूर किया जा रहा है।

कोई जवाब दें