cm Vasundhara Raje
The girl students told Vasundhara Raje: "You are our inspiration, you are our icon

-कुशलगढ़ में जनसंवाद कार्यक्रम

बांसवाड़ा। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी दूर करने के हमारे प्रयासों के सकारात्मक परिणाम आने लगे हैं। राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है जहां हम एक साथ पांच मेडिकल काॅलेज शुरू करने जा रहे हैं। आने वाले समय में इन मेडिकल काॅलेजों से प्रदेश में चिकित्सकों की कमी दूर हो जाएगी। डूंगरपुर में खुलने वाले मेडिकल काॅलेज का फायदा बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ जैसे जनजाति बहुल सीमावर्ती जिलों को विशेष रूप से होगा।  राजे बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ में मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने अपने चार दिवसीय जनसंवाद की शुरूआत जिले के सुदूर विधानसभा क्षेत्र कुशलगढ़ से की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद हमारी सरकार पहली ऐसी सरकार रही है, जिसने प्रदेश के अस्पतालों में डाॅक्टरों की कमी दूर करने की दिशा में सार्थक प्रयास किए हैं। साथ ही, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा जैसी क्रांतिकारी योजना से गरीब तबके को निजी अस्पतालों तक में बेहतरीन इलाज निशुल्क मिल रहा है।

किसानों को मिलेगी पूरी बिजली, सरपंचों से फोन पर जानी हकीकत जनसंवाद के दौरान कुछ आदिवासी किसानों ने बिजली आपूर्ति में ट्रिपिंग की शिकायत की। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सरपंचों की लिस्ट थमाई और कहा कि वे सरपंचों से मोबाइल पर बात कर इस क्षेत्र में हो रही विद्युत आपूर्ति का फीडबैक लें। इस पर झीकली, वसूनी, रोहानिया तथा नवागांव के सरपंचों से फोन कर पूछा गया कि उन्हें कितनी बिजली मिल रही है। सरपंचों ने बताया कि उनके क्षेत्र में 6 घंटे तक थ्री-फेज तथा 20 से 22 घंटे तक सिंगल फेज बिजली मिल रही है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि किसानों को बिजली देने में कोई कोताही न बरतें।राजे ने कहा कि पिछले साढे़ चार साल में बांसवाड़ा जिले में 6 हजार 500 करोड़ रूपये के विकास कार्य किये गये हैं। अकेले कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2 हजार करोड़ रूपये के काम हुए हैैं। जिले में 338 किलोमीटर सड़कों के विकास के साथ-साथ 26 ग्राम पंचायतों में गौरव पथ का निर्माण भी किया गया है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में जिले में 19 हजार लोगों को तथा राजश्री योजना में 9 हजार बेटियों को लाभान्वित किया गया है।जनसंवाद के दौरान श्रीमती राजे ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत की। एक लाभार्थी मोहन ने बताया कि क्लब फुट बीमारी से पीड़ित होने के कारण वह अपने पैरों पर खड़ा होकर नहीं चल पाता था। इस योजना के तहत उदयपुर स्थित पैसेफिक मेडिकल काॅलेज में उसका निशुल्क उपचार हुआ है और अब वह अपने पैरों पर चल सकता है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आप जल्द ही दौड़ भी सकोगे। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, दिव्यांग पेंषन, पालनहार योजना, शुभषक्ति सहायता योजना, प्रधानमन्त्री आवास योजना, उज्जवला योजना सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से भी संवाद किया। लोगों ने राजे से पुरामहत्व के मंगलेश्वर तीर्थ के विकास की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस मन्दिर के विकास की योजना तैयार करें। मुख्यमंत्री ने सज्जनगढ़ में नवसृजित उपकोष कार्यालय में उपकोष अधिकारी के रिक्त पद को भरने की मांग पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए यहां अधिकारी का पदस्थापन करने के निर्देष दिए।

कोई जवाब दें