dil ke choree hone

नागपुर। कभी-कभी हमारे आसपास ऐसी घटनाएं घटित हो जाती है कि दिमाग सोचने पर मजबूर हो जाता है कि क्या ऐसा हो सकता है। उस घटना को देखकर प्रतिक्रिया करना मुश्किल हो जाता है कि हंसा जाए या रोया जाय या फिर आश्चर्य व्यक्त किया जाए। अब एक ऐसा ही किस्सा सामने आया है जहां नए जमाने का एक आशिक अपनी अजीब सी शिकायत लेकर थाने पहुंचा जहां पुलिस को उसकी शिकायत सुनकर अजीब हालात से जूझना पड़ा वह शख्स अपने दिल के चोरी होने की शिकायत दर्ज कराने पहुंचा था।

इस शख्स ने पुलिस स्टेशन पर पहुंचकर कहा कि वह एक लड़की के खिलाफ केस करना चाहता है जिसने उसका दिल चुरा लिया है। यही नहीं युवक ने यह भी कहा कि पुलिस को उसके चोरी हुए दिल को ढूंढकर उसे वापस करना चाहिए। युवक के मामले को सुनकर नागपुर पुलिस के होश उड़ गए।

पुलिसवालों को अक्सर चोरी हुई चीजों के बारे में शिकायत मिलती है लेकिन इस तरीके की दिल की चोरी का मामला शायद ही कभी उनके पल्ले पड़ा हो। युवक के मामले को सुनकर हैरान थाने में मौजूद पुलिसकर्मी ने अपने वरिष्ठ अफसरों से इस मामले में सलाह मांगी। एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि हाल ही में नागपुर के एक पुलिस थाने में इस तरह का केस सामने आया था। वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत के बाद युवक मामले पर चर्चा के लिए तैयार हुआ। लेकिन अफसरों ने कानून की किताब खंगालने के बाद यह निष्कर्ष निकाला कि भारतीय कानून में इस तरह के मामले में केस दर्ज करने के लिए कोई धारा नहीं है। आखिरकार पुलिसवालों ने कहा कि उनके पास इस समस्या का कोई समाधान नहीं है और उसे बैरंग लौटा दिया।

नागपुर के पुलिस कमिश्नर भूषण कुमार उपाध्याय ने पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम के दौरान इस दिलचस्प घटना का जिक्र किया, जहां पुलिस विभाग चोरी हुई 82 लाख की वस्तुओं को उनके संबंधित मालिकों को लौटा रहा था। मीडिया से बातचीत करते हुए पुलिस कमिश्नर उपाध्याय ने बेहद हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, ‘हम चोरी की गई चीजों को तो एक बार लौटा सकते हैं लेकिन कई बार हमारे पास ऐसी शिकायतें आती हैं जिसे हम भी नहीं सुलझा सकते।’

कोई जवाब दें