Gandhi student, map India

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि महात्मा गांधी का जीवन इस बात का साक्षी है कि हिंसा का जवाब कभी भी हिंसा नहीं हो सकता। सत्य के मार्ग पर चलकर हिंसा का मुकाबला अहिंसा से करते हुए बिना खून-खराबे के आजादी दिलवाना बापू का ही करिश्मा था। गहलोत सोमवार को जोधपुर में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित ‘मैं भी गांधी हूँ‘ कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गांधी जी ़के विचार और सोच आज भी जीवंत हैं। उनके द्वारा अपनाया गया सत्य एवं अहिंसा का मार्ग ही देश और दुनिया में अमन-चैन की रक्षा कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जो लोग महात्मा गांधी का नाम लेने लगे हैं, उन्हें बापू को दिल से अपनाने की जरूरत है, दिमाग से नहीं। महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का एक-एक शब्द उनके जीवन का संदेश है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें आवश्यकता है कि गांव-शहर, गरीब-अमीर, छात्र और आम लोग बापू के संदेश को आत्मसात करें और एक-दूसरे को इसके लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि बापू के साथ-साथ मौलाना अब्दुल कलाम, सरदार पटेल आदि के विचारों ने हमारे मुल्क को एक सूत्र में बांधे रखा है।

गहलोत ने बताया कि इस वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की भी 75वीं जयंती है। राज्य सरकार उनकी जयंती भी मना रही है। उन्होंने कहा कि स्व. राजीव गांधी ने देश में कम्प्यूटर एवं सूचना क्रान्ति के सपने को पूरा किया। उनके प्रयासों के बदौलत ही आज कम्प्यूटर, मोबाइल आदि गाँव-गाँव, घर-घर पहुंचे हैं।

गहलोत के मुख्य आतिथ्य में जोधपुर के बीजेएस स्थित सेन्ट्रल एकेडमी विद्यालय एवं रोटरी क्लब मिड टाउन द्वारा आयोजित ‘मै भी गांधी हूँ’ कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के 6500 वि़द्यार्थियों ने एक साथ गांधी वेश में भारत के नक्शे को साकार करके इंडिया बुक ऑफ रिकॉडर््स में रिकार्ड दर्ज करवाया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने एक साथ 50 हजार पौधे लगाकर एक वर्ष तक उनके संरक्षण का संकल्प भी लिया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में बच्चों के बापू की वेशभूषा में शामिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा आयोजक संस्थाओं के प्रयास की सराहना की।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी के आदर्शो पर एक नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी। छात्रों की बैण्ड प्लाटून ने मार्च पास्ट के माध्यम से अतिथियों का अभिवादन किया। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को गांधी के आदर्शों पर आधारित शपथ दिलवाई। सेन्ट्रल एकेडमी के निदेशक श्री अंकुर मिश्रा ने सभी का स्वागत किया।

समारोह में विधानसभा में उप सचेतक श्री महेन्द्र चौधरी, विधायक श्रीमती मनीषा पंवार, श्री महेन्द्र विश्नोई, श्री किसनाराम विश्नोई एवं श्री हीराराम मेघवाल, राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती संगीता बेनीवाल, पूर्व सांसद श्री बद्रीराम जाखड़, महापौर श्री घनश्याम ओझा और पूर्व महापौर श्री रामेश्वर दाधीच, जेडीए के पूर्व चेयरमैन श्री राजेन्द्र सोलंकी, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के पूर्व चेयरमैन श्री रमेश बोराणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY