अजमेर। पण्डित दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर बालिका कौशल विकास शिविर का आज उद्घाटन समारोह पूर्वक किया गया। उद्घाटन समारोह ऑल सेंट बालिका विद्यालय भवन रामगंज थाने के सामने तारागढ़ रोड पर आयोजित किया गया। समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथी भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्षा और राज्य महिला आयोग महाराष्ट्र की अध्यक्षा विजया राहटकर, कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद और किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट, महिला एवं बाल विकास मंत्राी एवं शिविर के आयोजक अनिता भदेल ने और विशिष्ट अतिथि अजमेर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय सचिव व मीडिया प्रभारी पूजा कपिल मिश्रा, महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष मधु शर्मा ने भारत माता, पण्डित दीनदयान उपाध्याय के चित्र पर पुष्पांजली व माल्यार्पण कर किया।
स्वागत भाषण देते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्राी एवं शिविर के आयोजक अनिता भदेल ने कहा कि कौशल विकास शिविर में एक हजार 21 बालिकाओं ने पंजीकरण करवाया था। इनमें से 960 बालिकाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त करना आरम्भ किया। शिविर में विशेषज्ञों द्वारा बालिकाओं को 12 कोर्सेस में प्रशिक्षित किया जा रहा है। फुटवेयर डिजाइन संस्थान जोधपुर के जाने माने फैकल्टि मनोज वर्मा, राहुल यादव, संजीव कुमार, सुनिल चौहान, फैशन डिजाइन में मोनिका चौधरी एवं वर्षा मोनिका सैम्यूल, मेहन्दी में किरण, कढ़ाई में पुष्पा, नृत्य में नीरज, क्ले आर्ट में बनवारी जैसे प्रशिक्षक बालिकाओं को हुनर सिखांएगे। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ज्वेलरी का निर्माण कर उन्हें विश्व स्तर तक उपलब्ध करवाने वाली शान्तिजी ज्वेलरी मैकिंग श्रीमती नीलोफर जैसी प्रसिद्ध ब्यूटिशियन महिलाओं को ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। बालिकाओं में कौशल विकसित होने से अजमेर की बेटी होने पर गर्व महसूस होगा। यह बेटियां अपने साथ-साथ परिवार एवं शहर का नाम रोशन करेगी। बालिकाओं को प्रतिदिन अलग-अलग योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।
उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथी भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्षा और राज्य महिला आयोग महाराष्ट्र की अध्यक्षा विजया राहटकर ने कहा कि बेटियां जग का आधार है। घर में बेटी नहीं होने पर हम किसा पर लाड लुटाएंगे। एक बेटी के होने  से घर में जान आ जाती है। कौशल विकास शिविर में 960 बालिकाओं के एक साथ उपस्थित होने से बेटियां चेतन्य प्रदान कर रही है। अजमेर को आगे बढ़ने में केन्द्र एवं राज्य सरकार का पूरा सहयोग है। विकास की चार योजना के माध्यम से आगे बढ़ने वाला वाराणसी के पश्चात अजमेर दूसरा शहर है। प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से कन्या भ्रुण हत्या रूकी है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान से बेटी जन्म उत्सव के रूप में मनाने के लिए वातावरण निर्मित हुआ है। इस अभियान से हरियाणा के साथ-साथ पूरे देश के लिंगानुपात में बढ़ोतरी हुई है।

कोई जवाब दें