BSDU Campus
BSDU Campus

jaipur. भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (बीएसडीयू) ने आईटी /नेटवर्किंग कौशल में बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए.  बी.वोक और एम.वोक यूजीसी अनुमोदित डिग्री हैं, जो किसी भी अन्य स्नातक /स्नातकोत्तर डिग्री के बराबर हैं और देश में स्किल सेट की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) पर आधारित हैं।

कोर्स: आईटी /नेटवर्किंग कौशल में बी. वोकसीटों की संख्याः प्रत्येक बी. वोक कार्यक्रम में 30कार्यक्रम की अवधिः बी. वोक के लिए 3 सालशुल्कः 60,000 प्रति वर्ष 60,000 प्रति वर्ष (कुल 1.80 लाख)प्रवेश प्रक्रियाः बीएसडीयू जयपुर में प्रवेश परीक्षा, जिसमें 10 ़ 2 का सामान्य पाठ्यक्रम शामिल हैं।आवेदन तिथियांः  1 मई, 2018 से शुरू – आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2018 है। कोर्स अगस्त 2018 से शुरू।क्रेडिटः बी.वोक 6 सेमेस्टर (30 क्रेडिट प्रत्येक) । वोक की डिग्री पाने के लिए कुल 180 क्रेडिट रखे गए है योग्यताः आईटी /नेटवर्किंग कौशल में बी. वोक के लिए आवेदन करने के लिए, छात्र का 10 वीं या पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद दो साल आईटीआई करना या पीसीएम के साथ 10 $ 2 होना जरूरी है।वेबसाइटः प्रवेश पत्र, प्रवेश कार्यालय से, बीएसडीयू में प्रशासनिक ब्लॉक या बीएसडीयू वेबसाइट ूूूण्तनर.इेकनण्पद से डाउनलोड किए जा सकते हैं। विधिवत भरे हुए फॉर्म ंकउपेेपवद/तनर.इेकनण्पद पर जमा किए जाने हैं। अधिक जानकारी के लिए $9116611131/32/33 पर संपर्क करें।

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर(2017 के राजस्थान राज्य विधान अधिनियम संख्या 3 के माध्यम से शामिल)005-001.002, घरेलू टैरिफ क्षेत्र, महिंद्रा वल्र्ड सिटी (एसईजेड), जयपुर – 302037।
08 मई, 2018ः भारतीय स्किल डवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (बीएसडीयू) आईटी /नेटवर्किंग कौशल में बैचलर ऑफ वोकेशन (बी. वोक) प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित करती है। बी. वोक और एम. वोक पाठयक्रम में 60 फीसदी कौशल और 40 फीसदी सामान्य शिक्षा के घटक हैं। बीएसडीयू में अर्जित कौशल के पूरक के लिए, छात्रों को हर वैकल्पिक सेमेस्टर में औद्योगिक इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। यूजीसी ने 04 अगस्त 2017 को दिनांकित एफ. 8-14 / 2017 (सीपीपी-आई / पीयू) की यूजीसी पत्र संख्या के माध्यम से विश्वविद्यालयों की सूची में बीएसडीयू को शामिल किया है। यूजीसी ने कौशल सेट की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के आधार पर बी. वोक और एम. वोक कार्यक्रमों को मंजूरी दे दी है ताकि स्नातक उद्योग के लिए तैयार रहें। यह कार्यक्रम अब किसी अन्य स्नातक डिग्री प्रोग्राम के बराबर हैं। इन कार्यक्रमों के तहत छात्र किसी भी संगठन के आईटी विभागों में काम करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करेंगे।बीएसडीयू के अध्यक्ष ब्रिगेडियर एस.एस. पाब्ला ने कहा, ‘हम स्मार्ट उपकरणों से घिरे हुए हैं, इन उपकरणों के इस्तेमाल का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए बेहतर प्लेटफॉर्म और नेटवर्क आर्टिटेक्चर की आवश्यकता है। शीर्ष पांच आईटी फर्म कुल उद्योग राजस्व में 25 फीसदी से अधिक का योगदान कर रही हैं, यह दर्शाता है कि बाजार काफी प्रतिस्पर्धी है। इस पहलू को ध्यान में रखते हुए, आईटी (नेटवर्किंग) कौशल का दायरा काफी व्यापक है। आईटी (नेटवर्किंग)  बी. वोक कार्यक्रम में छात्रों को आज के जटिल नेटवर्किंग आधारभूत संरचना के संचालन के लिए एक व्यापक समझ देने के लिए बुनियादी बातों सहित विभिन्न नेटवर्किंग सेटअप, समस्या निवारण, विशिष्ट हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट की मरम्मत करने और सुरक्षित नेटवर्किंग कनेक्शन सेट करने आदि के लिए डिजाइन किया गया है। कौशल घटकों में अनिवार्य रूप से संबंधित क्षेत्रों के लिए जरूरी कौशल को शामिल किया गया है और दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों से प्राप्त अत्याधुनिक मशीनों और उपकरणों पर लगभग खुद अपने हाथों से काम करने का मौका देते हैं।कार्यक्रम विनिर्देशः बी. वोक कार्यक्रम की प्रकृति मॉड्यूलर है और यह सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा और बी. वोक जैसे एकाधिक एंट्री और एक्जिट पॉइंट प्रदान करता है। इसमें 6 सेमेस्टर हैं जिनमें 30 क्रेडिट होते हैं और इस तरह बी. वोक की डिग्री पाने के लिए कुल 180 क्रेडिट रखे गए हैं, जो कि इस प्रकार हैंः

कोई जवाब दें