jee jayapur litarechar phestival

जयपुर। राजस्थान पर्यटन के साथ मिलकर जी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में शहर की दो प्रमुख ऐतिहासिक इमारतों आमेर किला और हवा महल में दो हेरिटेज इवनिंग का आयोजन किया जाएगा व अंडर द स्टार्स /हवा महल-द ट्रोथ-उसने कहा था, एक मल्टीमीडिया डांस थिएटर प्रस्तुति, एकेडमी द्वारा प्रस्तुत। 26 जनवरी, शुक्रवार, शाम 7:30 बजे ।
मजेस्टिक इवनिंग/आमेर किला- सारंगी वादक उस्ताद कमाल साबरी की प्रस्तुति के बाद; हजारों ख्वाहिशें ऐसी, जगजीत सिंह को शेखर रावजिवानी द्वारा एक श्रद्धांजलि, 28 जनवरी, रविवार, शाम 7:30 बजे ।
संगीत, थिएटर और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां जी जयपुर लिट्रेचर फेस्टिवल 2018 में दर्शकों को दो शानदार हेरिटेज इवनिंग के दौरान अपने साथ बांधे रखेंगी। राजस्थान पर्यटन के सहयोग से फेस्टिवल इन शानदार कार्यक्रमों का आयोजन जयपुर के प्रसिद्ध आमेर किले और हवा महल में करेगा। 26 और 28 जनवरी को आयोजित किए जाने वाले इन कार्यक्रमों का आयोजन इमारतों की शानदार पृष्ठभूमि में किया जाएगा जो शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का उत्सव मनाते हैं।
अंडर द स्टार्स / हवा महल के अंतर्गत द ट्रोथ-उसने कहा था, एकेडमी द्वारा एक मल्टीमीडिया डांस थिएटर प्रस्तुति की जाएगी जो भारतीय नृत्य के मामले में ब्रिटेन का प्रमुख प्रोड्यूसर है जिसकी प्रस्तुति प्रथम विश्वयुद्ध के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की जा रही है। इसमें प्रथम विश्व युद्ध के भय और लड़ाई के माहौल में प्रेम, हानि और त्याग की कहानी कही जाती है। फिल्म नॉयर और ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों से प्रेरित द ट्रोथ में फिल्म और सबटाइटल्स के इस्तेमाल से कहानी कही जाएगी और तस्वीरों, संगीत एवं नृत्य के बीच आंतरिक समन्वय के माध्यम से मर्मस्पर्शी परिदृश्य को सामने लाया जाएगा। पुरस्कार विजेता कोरियोग्राफर गैरी क्लार्क (नृत्य में उपलब्धि के लिए यूके थिएटर अवार्ड 2016 के विजेता) रचनात्मक टीम का नेतृत्व करेंगे। एक गंभीर अनुभव के माध्यम से, मूक फिल्मों के प्रति लगाव रखने वाले दर्शक वर्ष 1800 के आखिर में ग्रामीण पंजाब के दौर से संघर्षों से जूझते खूनी बेल्जियन खाइयों तक पहुंच जाते हैं। रिइमैजिन इंडिया प्रोग्राम (आर्ट्स काउंसिल इंग्लैंड/ब्रिटिश काउंसिल) और यूके-इंडिया ईयर आॅफ कल्चर के अंतर्गत द ट्रोथ में यूके के सबसे आकर्षक और विविधतायुक्त युवा डांसर्स को मौका मिलेगा।

28 जनवरी को दर्शक आमेर किले में एक शानदार शाम का आनंद ले सकते हैं जिसकी शुरूआत उस्ताद कमाल साबरी द्वारा सारंगी बजाकर की जाएगी। उस्ताद साबरी खान सारंगी के दिग्गज साबरी खान के बेटे हैं और पूरे समर्पण से मुरादाबाद के सानिया घराना की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। पारपंरिक संगीत से जुड़े एक अनोखे परिवार की सातवीं पीढ़ी से ताल्लुक रखने वाले कमाल ने सारंगी में शानदार विविधता का प्रदर्शन किया है।
इसके बाद स्वर्गीय गजल दिग्गज जगजीत सिंह को गायक, गीतकार और संगीत निर्देशक शेखर रावजिवानी द्वारा श्रद्धांजलि देते हुए हजारों ख्वाहिशें ऐसी… की प्रस्तुति की जाएगी। इस शो का प्रीमियर पहली बार सिंगापुर में एस्प्लेनेड कॉन्सर्ट हॉल में किया गया जो स्टैंडिंग ओवेशन के साथ खत्म हुआ जिसमें जगजीत की कुछ शानदार गजलें प्रस्तुत हुईं, जिनमें होठों से छू लो तुम, हजारों ख्वाहिशें ऐसी, तुमको देखा, झुकी झुकी सी नजर, तुम इतना जो और ये दौलत भी ले लो शामिल हैं। इसके बाद यह प्रोग्राम जकार्ता, इंडोनेशिया पहुंच गया और अगस्त 2017 में अमेरिका दौरा पूरा कर अब जी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2018 के दर्शकों को लुभाने आएगा।

संजॉय रॉय, प्रबंध निदेशक, टीमवर्क आर्ट्स, प्रोड्यूसर, जी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल ने कहा, जी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल की हेरिटेज इवनिंग में राजस्थान की विरासत का उत्सव मनाया जाएगा और इसकी समृद्ध और स्थापत्य कला से संबंधित विरासत को परफॉर्मिंग आर्ट के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। राजस्थान पर्यटन के समर्थन से हम 1000 से अधिक वर्षों की भारतीय स्थापत्य कला और विरासत की पृष्ठभूमि में कुछ सर्वश्रेष्ठ संगीत और थिएटर प्रस्तुतियां पेश करेंगे। इन आयोजनों को विशेष रूप से हमारे दर्शकों को राजस्थान की भावना और परिदृश्य के करीब लाने के लिए तैयार किया गया है। हेरिटेज इवनिंग में प्रवेश सिर्फ आमंत्रण से होगा। अतिथि जी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में आयोजित कार्यक्रमों के दौरान इन्फॉर्मेशन डेस्क से आमंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY