English-Mentality

नई दिल्ली : भाजपा ने आज कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उसकी ‘‘मानसिकता अंग्रेजों वाली’’ है। एक दिन पहले कांग्रेस की युवा इकाई ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मजाक उड़ाते हुए मोदी को ‘चायवाला’ बताया था और उनके अंग्रेजी बोलने के कौशल पर सवाल उठाया था। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता जी वी एल नरसिम्ह राव ने कहा कि गुजरात चुनावों को देखते हुए विवाद होते ही इस पोस्ट को हटा दिया गया, क्योंकि यह देश के आम आदमी का ‘‘अपमान’’ था जो अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं।

राव ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री के खिलाफ युवा कांग्रेस पत्रिका द्वारा किया गया ट्वीट गलत है। यह आम आदमी का अपमान है जो अंग्रेजी भाषा नहीं बोल पाते हैं।’’ भाजपा नेता पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने यहां आए हुए हैं। युवा कांग्रेस की ऑनलाइन पत्रिका ‘‘युवा देश’’ ने मोदी को ‘‘चायवाला’’ बताते हुए और उनकी अंग्रेजी बोलने की क्षमता का उनका मजाक एक फोटोग्राफ के माध्यम से उड़ाया था । फोटोग्राफ में उन्हें ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ बातचीत करते हुए दिखाया गया है।

फोटोग्राफ में दिखाया गया है कि मोदी ‘‘मीम’’ शब्द का गलत उच्चारण कर रहे हैं जिसे ट्रम्प सही कर रहे हैं और मे यह कहते हुए भारतीय प्रधानमंत्री को खारिज कर रही हैं कि ‘‘आप चाय ही बेचिए।’’ इस मजाक से विवाद पैदा होने के बाद ट्वीट को हटा दिया गया और भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा ने माफी मांगी।

भाजपा नेता ने आरोप लगाए, ‘‘मैंने गुजरात में हर व्यक्ति को फेसबुक और व्हाट्सएप्प चलाते देखा है। बहरहाल उनमें से सभी अंग्रेजी का इस्तेमाल नहीं करते। कांग्रेस ने इस तरह से न केवल हमारे प्रधानमंत्री का अपमान किया है बल्कि देश के लोगों का भी अपमान किया है जो अंग्रेजी नहीं बोलते।’’ राव ने कहा कि अंग्रेजी नहीं बोलने के लिए किसी ने भी रूस के राष्ट्रपति का अपमान नहीं किया। उन्होंने आरोप लगाए, ‘‘यह कांग्रेस की अंग्रेजी मानसिकता है जो गलत है।’’

LEAVE A REPLY