Cwc

नयी दिल्ली : काफी अंतराल के बाद आज राजधानी के अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के नामांकन दाखिल करने के अवसर पर काफी गहमागहमी और उत्सव जैसा माहौल दिखा तथा मीडिया के कैमरों की चकाचौंध के बीच पार्टी की पुरानी पीढ़ी के कई दिग्गज नेताओं और युवा चेहरों ने पार्टी में होने जा रहे इस पीढ़ीगत बदलाव के अवसर पर एकजुटता दिखायी। राहुल गांधी ने आज नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भेंट की और उनका आशीर्वाद लिया। आज भी राहुल अपने सामान्य परिधान में ही नजर आये। उन्होंने सफेद कुर्ता-पाजामा और गाढ़े रंग की जैकेट पहन रखी थी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष की ओर से भरे गये नामांकन पत्र के एक सेट में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी हस्ताक्षर थे। किन्तु आज वह पार्टी मुख्यालय में नहीं आयीं। नामांकन पत्र भरने से पहले राहुल ने विभिन्न राज्यों के नेताओं से मुलाकात की। राहुल सुबह करीब साढ़े दस बजे पार्टी मुख्यालय पहुंचे और करीब ग्यारह बजे नामांकन पत्र दाखिल किया। उन्होंने पार्टी के केन्द्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष एम रामचन्द्र और सदस्यों मधुसूदन मिस्त्री एवं भुवनेश्वर कालिता को अपना नामांकन पत्र सौंपा। नामांकन पत्र सौंपने के लिए पार्टी की ओर से उस हॉल को नियत स्थान तय किया था जहां आम दिनों में पार्टी मीडिया को संबोधित करती है।

बाद में एम रामचन्द्रन ने संवाददाताओं को बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कुल 89 नामांकन पत्रों के सेट भरे गये है। हालांकि उन्होंने यह बताने से इंकार किया कि क्या राहुल गांधी के अलावा किसी अन्य उम्मीदवार के पक्ष में भी नामांकन पत्र दाखिल किये गये हैं। उन्होंने कहा कि कल नामांकन पत्रों की जांच के बाद ही यह पता चल पायेगा कि कितने उम्मीदवार खड़े हुए हैं। नामांकन पत्र के पहले सेट में उनके नाम का प्रस्ताव करने वालों में सोनिया गांधी, मोतीलाल वोरा, अहमद पटेल, मोहसिना किदवई, कमल नाथ, अशोक गहलोत, मुकुल वासनिक, शीला दीक्षित, तरूण गोगोई एवं पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी शामिल हैं।

नामांकन पत्र के दूसरे सेट में मनमोहन सिंह, आस्कर फर्नाडिज, पी चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, आनंद शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने राहुल के नाम का प्रस्ताव किया। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र भरने की आज अंतिम तारीख थी । कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में नामांकन पत्रों की कल जांच की जाएगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 11 दिसंबर है। यदि आवश्यकता पड़ी तो 16 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा और मतगणना 19 दिसंबर को होगी।

राहुल गांधी के नामांकन पत्र भरने के अवसर मीडिया के लिए बैरीकेट्स के जरिये एक अलग स्थान बनाया गया था। इस अवसर पर सुशील कुमार शिंदे, गुलाम नबी आजाद, शीला दीक्षित, अंबिका सोनी, पृथ्वीराज चव्हाण, अशोक चव्हाण, कैप्टन अमरिन्दर सिंह, हरीश रावत, मोहसिना किदवई, आनंद शर्मा जैसे वरिष्ठ नेताओं तथा नवजोत सिंह सिद्धू, महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव, युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिन्दर सिंह राजा, शोभा ओझा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, दीपेन्द्र हुड्डा आदि युवा चेहरों ने मीडिया को संबोधित किया। इन सभी नेताओं ने राहुल का पूरा समर्थन करते हुए उम्मीद जतायी कि राहुल के नेतृत्व में पार्टी नयी ऊंचाइयों को छुएगी। सोनिया गांधी पिछले 19 साल से कांग्रेस अध्यक्ष पद पर आसीन हैं।

कोई जवाब दें