BJP is friendly to Indira because she had faith in religion: Jairam
jairam ramesh

मुंबई । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आज कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के प्रति भाजपा का रवैया उनके पिता जवाहरलाल नेहरू की तुलना में अधिक मित्रवत है क्योंकि वह उपनिषदों और वेदों में गहरी रूचि लेती थीं।
उन्होंने कहा कि गांधी अपने भाषणों में प्राचीन ग्रंथों को काफी उद्धृत करती थीं। रमेश ने कहा कि नेहरू भी ऐसा करते थे, लेकिन वह अपनी धार्मिकता के सार्वजनिक प्रदर्शन के प्रति सतर्क रहते थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री यहां टाटा लिटफेस्ट 2017 में ‘रिमेंबरिंग इंदिरा कमेमोरेटिंग सेंटेनरी’ विषय पर बोल रहे थे। रमेश ने कहा, ‘‘आपने मुझसे सवाल पूछा-भाजपा इंदिरा गांधी के प्रति नेहरू की तुलना में क्यों अधिक मित्रवत है। इसके पीछे दो कारण हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक तो 1971 में जो उन्होंने किया। उन्होंने पाकिस्तान का विघटन कर दिया :

जिसके बाद बांग्लादेश का निर्माण हुआ: और दूसरा वह सार्वजनिक रूप से इस तथ्य को दिखाने की इच्छुक थीं कि वह उपनिषदों, ऋग्वेद में गहरी रूचि लेती हैं। अपने हर भाषण में वह अथर्ववेद या आरण्यक, उपनिषद को उद्धृत करती थीं।’’ रमेश ने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू भी अपने भाषणों में धार्मिक पुस्तकों को उद्धृत करते थे, लेकिन अपनी धार्मिकता के सार्वजनिक प्रदर्शन को लेकर सतर्क रहते थे। उन्होंने कहा, ‘‘वह :इंदिरा: 1972 में स्टॉकहोम में :संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये थीं:, जब उन्होंने अथर्ववेद को उद्धृत करते हुए अपना सर्वाधिक प्रसिद्ध भाषण पूरा किया था। वह हमेशा संस्कृत के कुछ श्लोकों को उद्धृत करती थीं।’’ पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और अन्य राजनयिक भी चर्चा का हिस्सा थे।

LEAVE A REPLY