Bengaluru : India's Ravindra Jadeja celebrates the wicket of South Africa's Kagiso Rabada during the 1st day of 2nd test match at Chinnaswamy stadium in Bengaluru on Saturday. PTI Photo by Shailendra Bhojak (PTI11_14_2015_000216B)

कोलंबो। भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहली स्पोर्टस क्लब मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को श्रीलंका को एक पारी और 53 रनों से हरा दिया। इसके साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। अपनी पहली पारी 183 रनों पर सिमटने के बाद फॉलोआन को मजबूर मेजबान टीम दिमुथ करुणारत्ने (नाबाद 141) और कुशल मेंडिस (110) की शानदार शतकीय पारियों के बावजूद दूसरी पारी में 386 रनों पर ढेर हो गई। श्रीलंका की दूसरी पारी को समेटने में भारतीय खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने सबसे अधिक 5 विकेट लिए। इसके अलावा, हार्दिक पांड्या ने दो और उमेश यादव तथा रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। अपने तीसरे दिन के स्कोर दो विकेट पर 209 रनों से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम ने रविवार को दिन के पहले सत्र में अपने दो विकेट गंवाए खोरकर कुल 302 रन बनाए थे। पहले सत्र में आउट होने वाले खिलाड़ी मेलिंडा पुष्पकुमारा (16) और दिनेश चांडीमल (2) थे। इसके बाद दूसरे सत्र में टीम के खाते में आठ रन ही जुड़ पाए थे कि जडेजा ने करुणारत्ने को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया।

उनके आउट होने के साथ ही टीम बिखर गई। करुणारत्ने ने अपनी पारी में खेली गईं 307 गेंदों में 16 चौके लगाए। करुणारत्ने के आउट होने के बाद टीम की पारी को आगे बढ़ाने वाले एंजेलो मैथ्यूज (36) और दिलरुवान परेरा जड़ेजा की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट हो गए। श्रीलंका की बिखरती पारी को संभालने आए धनंजय डी सिल्वा (17) और निरोशन डिकवेला (31) ने 22 रन जोड़कर टीम को 343 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन जड़ेजा ने ही सिल्वा को रहाणे के हाथों कैच आउट कर घर भेजा। डिकवेला को पांड्या ने रहाणे के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। नुवान प्रदीप को अश्विन ने शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराने के साथ ही श्रीलंका की पारी को समेट दिया। विराट कोहली ऐसे पहले कप्तान हैं, जिन्होंने श्रीलंका में दो सीरीज जीती है। भारत ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम को 304 रनों से हराया था।तीसरा टेस्ट मैच पाल्लेकेले में 12 अगस्त से खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच पांच एकदिवसीय और एक टी-20 मैच खेले जाएंगे।

LEAVE A REPLY