Rajasthan, name,first page, IT: cm Vasundhara Raje, bikaner
Rajasthan, name,first page, IT: cm Vasundhara Raje, bikaner

-राजस्थान डिजिफेस्ट 2018 समापन समारोह

बीकानेर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि आईटी के क्षेत्र में नया इतिहास लिखा जा रहा है और राजस्थान का नाम इसके पहले पन्ने पर आएगा। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को दुनिया से जोड़ने के लिए प्रदेश के सभी दूरगामी क्षेत्रों को डिजिटली कनेक्ट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डिजिफेस्ट जैसे आयोजनों का उद्देश्य अधिकाधिक युवाओं को आईटी से जोड़ना है क्योंकि प्रदेश में विकास और बदलाव के लिए आईटी सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है। राजे बीकानेर में शुक्रवार को राजस्थान डिजिफेस्ट-2018 के समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि तकनीक सभी लोगों को जाति-मजहब की राजनीति से दूर करके आगे बढ़ने के लिए जोड़ती है। राजस्थान सरकार ने आईटी आधारित नवाचार किए हैं जो प्रशासन में सुधार ला रहे हैं और आमजन की जिंदगी को सरल और सुरक्षित बना रहे हैं।

आईटी नवाचारों को लागू करने में हम देश का अग्रणी राज्य बन गए हैं। मुख्यमंत्री ने नए-नए आईटी प्रयोगों के लिए टीम राजस्थान को बधाई दी। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित ई-सखियों, अमेरिका के सिलिकन वैली में प्रशिक्षण टूर के लिए जाने वाले आईटी विद्यार्थियों और डिजिफेस्ट के प्रतिभागी युवाओं का आह्वान किया कि वे देश और प्रदेश को आईटी में आगे बढ़ाने के लिए जी-जान से जुट जाएं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कोटा और जोधपुर में स्थापित किए जाने वाले इंक्यूबेशन सेंटर आई-स्टार नेस्ट का डिजिटल शिलान्यास किया। उन्होंने बारां, नागौर, सिरोही, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, जालौर जिलों के अभय कमांड सेंटर, राजस्थान सिक्योरिटी आॅपरेशंस सेंटर, डिजास्टर रिकवरी डाटा सेंटर जोधपुर, इंटीग्रेटेड हैल्थ मैनेजमेंट सिस्टम, जलधारा कमांड सेंटर जयपुर, राजस्थान टेलीप्रजेंस प्रोजेक्ट, प्रदेश के 2500 स्थानों पर शुरू किए जाने वाले राज-वाईफाई, राजस्थान वाइल्डलाइफ सर्विलांस सिस्टम तथा राजस्थान कम्यूनिकेशन सिस्टम राज ई-संचार 2.0 का उद्घाटन भी किया।

राजे ने इस अवसर पर मूविंग राजस्थान अहेड, राज-ई-स्थान, हैशटैग पीपुल फस्र्ट पुस्तकों का विमोचन किया। उन्होंने ’ई-गव’ डिजिटल मैगजीन के अगस्त माह के अंक और डिजिटल राजस्थान यात्रा रिपोर्ट के दूसरे संस्करण का भी विमोचन किया। उन्हांेने भामाशाह मोबाइल एटीएम वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, प्रदेश के जल संसाधन मंत्री डाॅ. रामप्रताप, चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर बाजिया, संसदीय सचिव डाॅ. विश्वनाथ, विधायक सिद्धि कुमारी, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के सदस्य मोहनदास पाई, प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार अखिल अरोरा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी तथा देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए छात्र-छात्राएं भी उपस्थित थे।

कोई जवाब दें