Lawyers, protest, against, high court bench, Udaipur, jaipur news
Lawyers, protest, against, high court bench, Udaipur, jaipur news

-उदयपुर में हाईकोर्ट बैंच के लिए कमेटी गठन का मामला
जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट की बैंच उदयपुर में खोलने को लेकर राज्य सरकार की ओर से कमेटी गठित करने के विरोध में चल रहे आंदोलन के दौरान वकीलों ने अब हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। जिस पर मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नद्राजोग की खंडपीठ मंगलवार को सुनवाई करेगी।

याचिका में वकील सुनील समदड़िया ने हाईकोर्ट को बताया कि बैंच खोलने को लेकर मुख्य न्यायाधीश को ही अधिकार प्रा’ है। नियमों में यह प्रावधान है कि शुरूआत में मुख्य न्यायाधीश प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजेंगे। जिस पर राज्य सरकार आगामी कार्रवाई करेगी। राज्य सरकार ने बिना प्रस्ताव अपनी तरफ से ही कमेटी गठित कर दी, जिसका सरकार को कोई अधिकार ही नहीं है।

इससे पूर्व तीन बार मुख्य न्यायाधीश राजस्थान में अलग बैंच गठन को लेकर अपनी असहमति जता चुके हैं। याचिका में हाईकोर्ट से गठित कमेटी को अवैध घोषित कर रद्द करने की मांग की है।
हाईकोर्ट बार एसोसिएशन का न्यायिक बहिष्कार सोमवार को भी जारी रहा। वकीलों ने पहले अंबेडकर सर्किल पर जाकर प्रदर्शन किया और बाद में मानव श्रृंखला बना कर सरकार के प्रति विरोध जताया। बार एसोसिशन के पदाधिकारियों ने राज्यपाल निवास राजभवन जाकर इस संबंध में ज्ञापन भी सौंपा। बार एसोसिएशन की ओर से मंगलवार को सद्बुद्धि यज्ञ किया जाएगा।

कोई जवाब दें