delhi.महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय एक कार रैली का आयोजन करेगा। यह रैली भारत, बांग्लादेश और म्यांमार के उन ऐतिहासिक स्थलों के होकर गुजरेगी जो महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े हुए हैं। यह रैली गांधी जी के जीवन से जुड़े स्थानों को जोडेगी और सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक बनायेगी। कार रैली, भारत सरकार द्वारा पिछले वर्ष 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रारंभ किये गये समारोहों का हिस्सा है।

कार रैली 4 फरवरी को राजघाट, दिल्ली से प्रारंभ होगी। इसी के साथ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की भी शुरूआत होगी। रैली भारत में साबरमती, पोरबंदर, दांडी, यरवदा, सेवाग्राम, जबलपुर, लखनऊ, गोरखपुर, चौरी चौरा, चंपारण, शांतिनिकेतन और कोलकाता से होकर गुजरेगी और फिर बांग्लादेश की राजधानी ढ़ाका पहुंचेगी। रैली 24 फरवरी को म्यांमार के यांगून पहुंचेगी। रैली 7250 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

रैली की एक प्रमुख विशेषता होगी-खंबात की खाड़ी को रो-रो वेसल से पार करना। इस रैली को विदेश मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय आदि ने सहयोग प्रदान किया है। विभिन्न राज्यों में रैली की आगवानी करने और झंड़ी दिखाने का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
कार्यक्रम का उद्देश्य महात्मा गांधी के बहुमूल्य विचारों का प्रचार-प्रसार करना है। बांग्लादेश और म्यांमार में ‘ड्राइव फॉर पीस’ इस रैली की थीम होगी। यह रैली सड़क पर सुरक्षित वाहन चलाने के संदेश का भी प्रचार-प्रसार करेगी।

LEAVE A REPLY