राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाईड राज्य परिषद का 68 वॉं वार्षिक अधिवेशन सम्पन्न - स्काउट गाईड को प्रभावी प्रशिक्षण दिया जायेगा - मोहन्ती

जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं स्काउट स्टेट चीफ कमीश्नर जे.सी. मोहन्ती ने कहा है कि स्काउट गाईड को अभिरूचि अनुसार प्रभावी प्रशिक्षण देने से कार्य में गति आयेगी तथा स्काउट सेवा कार्यो के साथ साथ साहसपूर्ण कार्यो में भी अपनी महत्ती भूमिका अदा कर सकेंगे। उन्होंने स्काउट को प्रभावी प्रशिक्षण दिये जाने पर जोर दिया।

मोहन्ती सोमवार को अजमेर में मेरवाड़ा स्टेट सभागार में राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाईड राज्य परिषद का 68 वॉं वार्षिक अधिवेशन में मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता संसदीय सचिव एवं स्काउट उपाध्यक्ष सुरेश सिंह रावत ने की। मोहन्ती ने कहा कि प्रत्येक स्काउट केन्द्र पर पर्याप्त एवं अच्छी क्वालिटी के संसाधन उपलब्ध हो। स्काउट गाईड प्रदेश में हर क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है, जो भी कार्य हो अच्छा हो। इन केन्द्रों पर विदेशी स्काउट गाईड को भी आमंत्रित किया जा सकता है। प्रत्येक जिले के लिए संसाधन के लिए मास्टर प्लान बनाया हुआ है, उसी अनुरूप कार्य संपादित किया जाना है।

उन्होंने बताया कि जयपुर के जगतपुरा में स्काउट केन्द्र को काफी विकसित किया है। वहां ओपन जिम्नास्टिक, वार्किग ट्रेक बनाया है। साथ ही शूटिंग रैंज भी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों को जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्य करवाये जा सकते है। उन्होंने उदयपुर में हाल ही आयोजित हुयी जनजाति जम्बूरी की सराहना करते हुए कहा कि इससे एक नये आयाम की शुरूआत हुयी है। उन्होंने कहा कि स्काउट को प्रशिक्षण अच्छी क्वालिटी का हो इसके लिए हाल ही डिजास्टर मेनेजमेन्ट का एमओयू भी हुआ है। जिसके तहत जिलों में भी एक एक यूनिट बनायी जायेगी। इससे डिजास्टर मेनेजमेन्ट के क्षेत्र में हम अग्रणी भूमिका अदा कर सकेंगे।

मोहन्ती ने कहा कि प्रत्येक माह बच्चे विद्यालयों में किसी भी एक प्रवृति में भाग लें। हाल ही प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें काफी प्रतिभायें सामने आयी है। उसी में से पाली जिले की मेना राव को सिंगर की प्रशिक्षण दिया जाकर उसे टॉप क्लास की सिंगर बनाने के प्रयास भी किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में स्काउट की गतिविधियों आम जन को नजर आनी चाहिए। इसके लिए स्काउट के साथ निजी विद्यालयों को भी जोड़ा जा रहा है। ताकि समाज सेवा में हमारी पहचान बनें। उन्होंने कहा कि स्काउट को वृद्धजनों से जुडाव, नशामुक्ति, पर्यावरण सुधार के क्षेत्र में गतिविधियां करने के साथ ही अनाथालय एवं मूक बधिर विद्यालयों को भी गोद लेकर कार्य करते रहना चाहिए। दूसरे देशों के स्काउट के साथ एक्सचेंज प्रोग्राम किये जाने पर भी उन्होंने जोर दिया।

उन्होंने कहा कि स्काउट राजकीय विभागों के साथ भी जुडाव रखते हुए कार्य करें। हाल ही पुलिस विभाग के सहयोग से आत्म रक्षा का प्रशिक्षण भी सभी को दिलाया गया है। ऎसा अन्य विभागों के साथ भी नयी प्रवृतियां हो। समाज के प्रबुद्ध नागरिकों के साथ जुडे। उन्होंने बताया कि इण्डिया स्काउट गाईड फेलोशिप हर राज्य में स्थापित होगी। इसमें जो भी स्काउट से जुडना चाहता है, उसे जोडा जायेगा।

समारोह में संसदीय सचिव एवं पुष्कर विधायक सुरेश सिंह रावत ने कहा कि पुष्कर स्थित स्काउट केन्द्र पर शौचालय निर्माण के लिए विधायक मद से दस लाख रूपये स्वीकृत किये है, उसी प्रकार महानरेगा में सीसी रोड का कार्य भी शीघ्र होगा। उन्होंने सभी से कहा कि मण्डल स्तर पर जहां भी विकास कार्य करवाने है, वे अपने अपने जनप्रतिनिधियाें से सम्पर्क करें। इनमें प्रबुद्ध नागरिकों को जोड़े, समाज में भामाशाह की भी कमी नहीं है। उनसे भी आग्रह किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी नशा मुक्ति अभियान में सहयोग के साथ सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को भी आमजन तक पहुंचायें।

समारोह के प्रारंभ में मण्डल चीफ महेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी का स्वागत किया तथा बताया कि पुष्कर मण्डल कार्यालय में चारदीवारी का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही विधायक मद से शौचालय एवं कमरा कक्ष का निर्माण, सांसद मद से टीन शेड का निर्माण का कार्य हो रहा है। साथ ही प्रवेश द्वार से सड़क निर्माण का कार्य भी किया जाना है। समारोह में राज्य सचिव आर.एन. भनोत ने गत प्रतिवेदन की अनुपालना प्रस्तुत की जबकि गाईड राज्य आयुक्त शकुन्तला वैष्णव ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। सहायक लेखाधिकारी श्रीराम शर्मा ने वर्ष 2017-18 की अंकेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की।

समारोह में संस्कार पब्लिक स्कूल, मेयो कॉलेज की गाईड ने लोक नृत्य एवं लघु नाटिका की प्रस्तुति दी। समारोह के अंत में मण्डल कोषाध्यक्ष मनोज शर्मा ने सभी का आभार प्रकट किया।

कोई जवाब दें