वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज आशा जताई कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली उनकी ऐतहासिक वार्ता सफल होगी। उनका मानना है कि प्योंगयांग बैठक से पहले मिसाइल नहीं दागने के अपने वादे का सम्मान करेगा।

ट्रंप ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए दुनिया को चौंका दिया था कि उन्होंने किम जोंग उन से मिलने के उत्तर कोरिया के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। इसकी घोषणा पहले दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के नेतृत्व में उत्तर कोरिया गए एक प्रतिनिधि मंडल ने की थी। ट्रंप ने बाद में इस खबर की पुष्टि की। उन्होंने ट्वीट किया था, “ उत्तर कोरिया ने28 नवंबर, 2017 के बाद से अब तक मिसाइल परीक्षण नहीं किया है और उसने वादा किया है कि बैठक से पहले वह परीक्षण नहीं करेगा।

मैं विश्वास करता हूं कि वह अपने वादे का सम्मान करेगा।” इसके कुछ घंटो बाद ट्रंप के एक विश्वासपात्र ने संवाददाताओं को बताया कि उत्तर कोरिया पर ट्रंप की नीति को जबर्दस्त सफलता मिलेगी। अपने मरीन वन हेलीकॉप्टर से पेनसिलवेनिया रवानगी से पहले ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ मैं मानता हूं कि उत्तर कोरिया बहुत अच्छा करने जा रहा है। मैं मानता हूं कि इसमें शानदार सफलता मिलेगी।”

LEAVE A REPLY