जयपुर। देश के सबसे चर्चित मामलों में शुमार रॉबर्ट वाड्रा जमीन खरीद मामले में मुख्य आरोपी जयप्रकाश बगडवा को आज शनिवार जमानत मिल गई है। राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश पंकज भंडारी ने जयप्रकाश बगडवा की जमानत अर्जी मंजूर करते हुए उसे रिहा करने के आदेश दिए हैं।

जयप्रकाश को पूर्व में भी गिरफ्तार किया था, लेकिन उसे जमानत मिल गई थी। हाल ही ईडी ने कार्रवाई करते हुए इस मामले में जयप्रकाश को अरेस्ट किया था। तभी से वह जेल में था। जयप्रकाश के अधिवक्ता विभूति भूषण शर्मा ने हाईकोर्ट में जमानत अर्जी लगाकर बताया कि राजस्थान सरकार ने बीकानेर फायरिंग रेंज और आस-पास के क्षेत्र में जमीन अवाप्त की थी। किसानों और प्रभावितों को सरकार ने मुआवजा और भूमि का आवंटन किया था। जयप्रकाश व अन्य ने फर्जी लोगों के नाम से आवंटन पत्र जारी करवा लिए और उन्हें बाद में रॉबर्ट वाड्रा की स्काईलाइन कंपनी समेत अन्य कंपनियों को बेचान कर दिया। जयप्रकाश व अन्य के खिलाफ बीकानेर के अलग-अलग थानों में 18 प्रकरण दर्ज है। इन सभी मामलों में उसे जमानत मिल चुकी है। 21 दिसम्बर को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जयप्रकाश को गिरफ्तार किया। शर्मा ने कोर्ट को बताया कि एक जैसे ही मामले में अलग अलग अनुसंधान एजेंसी गिरफ्तार कर रही है। यह विधि विरु्दध है। उनके प्रार्थी के खिलाफ संगीन अपराध नहीं है। सभी मामलों में चालान पेश हो चुका है और वह पुलिस व ईडी का अनुसंधान में सहयोग कर रहा है।

गौरतलब है कि रॉबर्ट वाड्रा जमीन खरीद मामला देश की राजनीति में काफी सुर्खियों में रहता है। इस मामले को लेकर भाजपा के नेता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर हमले करते रहते हैं। राजस्थान के चुनाव में यह बड़ा मुद्दा बना था। आगे भी यह मुद्दा बन सकता है।

कोई जवाब दें