Border areas

नई दिल्ली :जम्मू-कश्मीर के सीमाई राजौरी जिले में पाकिस्तानी सेना की तरफ से अकसर होने वाली गोलीबारी एवं गोलाबारी को ध्यान में रखते हुए स्थानीय लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार सीमाई इलाकों के करीब 54,000 लोगों के लिए 5,300 से ज्यादा व्यक्तिगत एवं सामुदायिक बंकर बनाएगी।राजौरी के जिला विकास आयुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि इस समय 100 बंकरों का निर्माण किया जा रहा है और सरकार ने 4,918 व्यक्तिगत एवं 372 सामुदायिक बंकरों के निर्माण की मंजूरी दी है।

उन्होंने बताया कि हर सामुदायिक बंकर 800 वर्ग फुट क्षेत्र का होगा और उसमें 40 लोग रह सकेंगे। वहीं व्यक्तिगत बंकर 60 वर्ग फुट का होगा और उसमें आठ लोगों के रहने की व्यवस्था होगी।चौधरी ने कहा कि परियोजना से 54,000 लोगों के सुरक्षित रहने की व्यवस्था होगी।जिला विकास आयुक्त ने राहत एवं मुआवजा संबंधी उपायों की समीक्षा के लिए सीमाई इलाकों में रहने वाले लोगों एवं फील्ड ऑफिसर की एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में नियंत्रण रेखा से लगे सुंदरबनी, नौशेरा, डोंगी और मंजाकोटे इलाकों के प्रमुख प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

बैठक में समयबद्ध रूप से बंकरों के निर्माण के तौर तरीकों को लेकर स्थानीय लोगों, अभियंताओं, सेना के अधिकारियों एवं प्रशासनिक प्रमुखों के साथ विस्तृत चर्चा की गयी।आयुक्त ने कहा कि राहत एवं मुआवजे से सीमाई इलाके के उन लोगों को बड़ी मदद मिलेगी जो संघर्ष विराम के उल्लंघन के कारण अकसर विस्थापित होने पर मजबूर होते हैं।

LEAVE A REPLY