जयपुर। जयपुर, उदयपुर समेत देश के बड़े शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए दुनिया भर से विशेषज्ञ जयपुर में जुटेंगे। वे 26 से 28 सितम्बर तक जयपुर में स्मार्ट सिटी के लिए मंथन करेंगे। जयपुर में स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया का आयोजन होगा, जिसमें दुनिया से छह हजार से अधिक विशेषज्ञ व डेलीगेटस आएंगे। पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम वसुंधरा राजे इसका शुभारंभ करेंगे।

उधर, शासन सचिवालय में स्मार्ट सिटी एक्सपो की तैयारियों के संबंध में बैठक हुई। बैठक में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने स्मार्ट सिटी एक्सपो के सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने क्वांटेला के प्रतिनिधियों से स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया के प्रारूप के बारे में चर्चा की।
बैठक में मुख्य सचिव ने बताया कि जेडीए और क्वांटेला के बीच स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया के जयपुर शहर में आयोजन के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मुख्य सचिव ने बताया कि स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया का आयोजन 26 से 28 सितंबर को किया जाएगा। इसमें दुनियाभर के लगभग छह हजार डेलीगेट्स के शामिल होने की संभावना है। इनमें स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में काम कर रही वैश्विक कंपनियां, विशेषज्ञ, विचारक, शोधकर्ता शामिल होंगे।

इस आयोजन में वैश्विक स्तर पर स्मार्ट सिटीज में हो रहे नवाचारों को दर्शाया जाएगा। एक्सपो में मुख्य रूप से स्मार्ट सिटी से जुड़े प्रोडक्ट्स और सोल्यूशन्स का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें मोबिलिटी के भविष्य, अरबन प्लानिंग, क्लीन टेक, स्मार्ट डेस्टिनेशन्स पर खासतौर पर फोकस किया जाएगा। आयोजन में विभिन्न सत्रों में स्थानीय एवं अंतरराष्ट्रीय वक्ता स्मार्ट सिटीज के लिए हो रहे नवाचारों पर अपने विचार व्यक्त करेंगे।

कोई जवाब दें