Rajasthan, name,first page, IT: cm Vasundhara Raje, bikaner
Rajasthan, name,first page, IT: cm Vasundhara Raje, bikaner

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि जनता के सहयोग से राजस्थान को गौरवशाली प्रदेश बनाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता के सपनों को साकार कर रही हैं । उन्होंने लोगों को आह्वान किया कि नए राजस्थान के निर्माण के लिए सहयोग दें। राजे प्रतापगढ़ जिले के धरियावद में विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के अवसर पर आयोजित सभा को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर करीब 150 करोड़ रुपये के कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि राज्य में किए जा रहे इन विकास कायोर्ं से पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदलने लगी है और आम जन इसे अनुभव कर रहा है। किसान, युवा, महिला, श्रमिक हर वर्ग इस विकास यात्रा से जुड़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धरियावद क्षेत्र में 35 हजार 6 सौ लोगों को उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन का लाभ मिला है, प्रधानमंत्री आवास योजना में 10 हजार आवासों का निर्माण किया जा चुका है एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में 20 करोड़ रुपये लागत के 1350 कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि छोटे किसानों को सम्बल देने के लिए 50 हजार रुपये तक का सहकारी फसली ऋण माफ किया जा चुका है और इसी सीमा में आवश्यकता होने पर नया ऋण भी स्वीकृत किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 25 हजार कुएं गहरे किए जा रहे है जिनमें से करीब 19 हजार कुएं गहरे किए जा चुके हैं तथा शेष पर कार्य जारी है। एक अगस्त से टीएसपी क्षेत्र में बीपीएल परिवारों को 50 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है। साथ ही एक अप्रेल से कृषक को मांगते ही कृषि कनेेक्शन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी कल्याण दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। मंत्रीगण एवं विधायक भी इस दिन होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे तथा इस दिन स्थानीय अवकाश भी घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि 39 ब्लॉक्स में एक वर्ष में सामुदायिक भवन बनेंगे, जिनका नाम गोविन्द गुरू सामुदायिक भवन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भामाशाह कार्ड से राशन की कालाबाजारी बन्द हुई है और हकदार को उसका हक मिलने लगा है। भामाशाह कार्ड ने महिलाओं को सम्मान से जीने का अवसर दिया है।

बालिका से वृद्धावस्था तक विभिन्न योजनाआें से सरकार प्रदेश की महिला को सशक्त बना रही है। अब उन्हें किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं रही। उन्होंने कहा कि बेटियां अपने पैरों पर खड़ी होंगी तो परिवार बदलेगा, परिवार से समाज और समाज से राजस्थान। इस प्रकार एक नए राजस्थान का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वाथ्य बीमा योजना ने लोगों की जिन्दगी बचाने का कार्य किया है। नामचीन अस्पतालों में उच्च गुणवत्ता का निःशुल्क इलाज अब जनसामान्य को उपलब्ध हो रहा है। कार्ड होने पर दवा भी निःशुल्क ही मिल रही है। इसी तरह शिक्षा के क्षेत्र में भी सुखद परिवर्तन दिखाई देेने लगा है। शिक्षकों की होने वाली नई भर्ती से आने वाले समय में स्कूलों में शिक्षकों की कमी 21 प्रतिशत से घटकर मात्र 2 प्रतिशत रह जाएगी। श्रीमती राजे ने लसाडिया में नए महाविद्यालय का कार्य छह करोड रुपये की लागत से जल्द ही करवाए जाने की घोषणा की।

कोई जवाब दें