जयपुर। पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार द्वारा बजट वर्ष 2021-22 में पर्यटन गतिविधियों को गति प्रदान करने के लिए पर्यटन विकास कोष में 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किए जाने की घोषणा की गई है।
पर्यटन मंत्री ने प्रश्नकाल में विधायक कैलाश चन्द्र मेघवाल के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि राज्य सरकार द्वारा बजट वर्ष 2021-22 में पर्यटन गतिविधियों को गति प्रदान करने के लिए पर्यटन विकास कोष में 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किए जाने की घोषणा की गई है। उन्होंने बताया कि इसमें से 200 करोड़ रुपये प्रदेश की ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में ब्रान्डिंग करने तथा 300 करोड़ रुपये आधारभूत संरचना व निवेश आदि के लिए खर्च किये जायेंगे। उन्होंने राज्य के पर्यटन स्थलों पर स्वीकृत विकास कार्यों का विवरण सदन के पटल पर रखा।
सिंह ने बताया कि राजस्थान पर्यटन नीति-2020 के बिन्दु संख्या 3.5 के अन्तर्गत पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों के सुविधार्थ सम्पर्क सड़कों का निर्माण सार्वजनिक निर्माण विभाग के बजट मद से प्राथमिकता के आधार पर कराया जाना निर्दिष्ट है। उन्होंने इस निमित्त चिन्हित सड़क मार्गों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग में स्थ़ल विशेष को पर्यटक स्थल बनाने का प्रावधान नहीं है। स्थल विशेष पर्यटकों की आवाजाही से स्वतः ही पर्यटक स्थल बन जाता है।

LEAVE A REPLY