Sachin Pilot
PCC chief Sachin Pilot, Robert Vadra, ground scam, CBI probe, abuse

जयपुर। राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट अब जयपुर के किशनपोल विधानसभा सीट से मतदाता हो गए हैं। इसके साथ ही उनके जयपुर की इस सीट पर चुनाव लड़ने की प्रबल संभावना दिख रही है। जब से पायलट किशनपोल के वोटर बने है, तब से यह रुमर खूब हो रहा है। दबी जुबान कांग्रेस कार्यकर्ता व नेता भी कह रहे हैं कि किशनपोल से पायलट चुनाव लड़ सकते हैं और वे यहां से आसानी से जीत सकते हैं। इसके पीछे यह तर्क दिए जा रहे हैं कि यहां हिन्दु-मुस्लिम वोटर बराबर से है।

अगर पायलट चुनाव लड़ते हैं तो मुस्लिम वोट के साथ हिन्दु वोट भी कांग्रेस को मिलेगा। जयपुर में किशनपोल, हवामहल और आदर्श नगर मुस्लिम बहुल सीट मानी जाती है। हवामहल से पूर्व ब्रजकिशोर शर्मा विधायक रह चुके हैं और मामूली वोटों से वे भाजपा विधायक सुरेन्द्र पारीक से हारे थे। किशनपोल और आदर्श नगर सीट पर गत दो बार से कांग्रेस मुस्लिम प्रत्याशी उतार रही है, लेकिन दोनों बार ही धु्रवीकरण के चलते वे हार रहे हैं। हालांकि यहां भी हार का अंतर कम ही रहा है। किशनपोल से बीजेपी के मोहन लाल गुप्ता ने कांग्रेस के अमीन कागजी को पटखनी दी थी तो आदर्श नगर से अशोक परनामी ने दिवगंत माहिर आजाद को हराया था। ऐसे में अगर इन दोनों सीटों पर मुस्लिम के बजाय हिन्दु प्रत्याशी उतारे जाए तो यह सीटें कांग्रेस की झोली में आ सकती है। ऐसा पार्टी नेताओं का मानना है। इसलिए इन दोनों सीटों में से एक सीट पर मुस्लिम प्रत्याशी नहीं उतारा जाएगा, ऐसी संभावना है। दोनों सीटों पर खासकर किशनपोल से मुस्लिम को उतारने का विरोध कांग्रेस में भी है।

ऐसे में जब से पायलट यहां से वोटर बने हैं, तब से यह चर्चा चल रही है कि इस बार इस सीट से वे चुनाव लड़ सकते है। हालांकि अधिकृत तौर पर कांग्रेस का कोई बयान सामने नहीं आया है। पिछले लोकसभा चुनाव में अजमेर संसदीय सीट से हारने वाले पायलट तब कोटपूतली की मतदाता सूची में उनका नाम था। हाल ही राज्य निर्वाचन विभाग की संशोधित मतदाता सूची में सचिन पायलट का नाम किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में दर्ज किया गया है। मतदाता सूची में भाग संख्या 29 में 1098 मतदाता क्रमांक पर सचिन पायलट का नाम दर्ज है और इसका मतदान स्थल गौड़ विप्र स्कूल है। सूची में पायलट का निवास स्थान जालूपुरा स्थित एमएलए क्वार्टर में बी-5 है। यह क्वार्टर कांग्रेस विधायक ब्रजेन्द्र ओला के नाम से है। सचिन पायलट यहीं रहते हैं। इसी क्वार्टर में ठहरते हैं। मतदाता सूची में जयपुर में नाम दर्ज होने के साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं में आगामी विधानसभा चुनाव में उनके जयपुर से चुनाव लड़ने की चर्चाएं चल पड़ी हैं। अब देखना है कि वे यहां से चुनाव लड़ते है या नहीं। वैसे इस सीट पर पिछली बार कांग्रेस प्रत्याशी अमीन कागजी के अलावा पूर्व सांसद अश्क अली टांक, पूर्व मेयर ज्योति खण्डेलवाल, पूर्व सांसद महेश जोशी तगड़ी दावेदारी कर रहे हैं। अगर पायलट ने यहां से चुनाव लड़ा तो इनकी दावेदारी खत्म हो सकती है।

LEAVE A REPLY