BAHRAT SHARMA,
BAHRAT SHARMA,

जयपुर। परकोटे में स्मार्ट सिटी कार्य से हो रहे हैरिटेज को नुकसान तथा जनता के पैसे के दुरूपयोग के विरोध में किशनपोल बाजार में धरोहर बचाओ समिति के नेतृत्व में धरना दिया गया। धरोहर बचाओ समिति के संरक्षक भारत शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी के नाम पर केन्द्र सरकार द्वारा जारी बजट को येन-केन ठिकाने लगाने की नीयत से जयपुर शहर में बिना सोचे-समझे कार्य किया जा रहा है। उन कार्यों के माध्यम से जनप्रतिनिधि और अधिकारी आपस में मिलिभगत करके अपने-अपने चहेतों को ठेके देकर मोटा कमीशन बना रहे हैं।

ऐसे में यह प्रोजेक्ट परकोटे को बर्बाद करने वाला प्रोजेक्ट बन जाएगा। सड़क की चौड़ाई कम की जा रही है.बाजारों में लगे पेड़ों को रोड़ी-सीमेंट से पाटकर उनका गला घोंटा जा रहा है, बीच रोड में लगे लाइटों के पोल और डिवाइडर की जालियों को हटाया जा रहा है, सड़क के दोनों ओर नए लाइट के पोल लगाए गए हैं, जो बिल्कुल रोशनी नहीं देते हैं और उनकी रोशनी पेड़ों के झुरमुट में दब जाती है, जिससे पूरी रात बाजार में अंधेरा छाया रहता है, बीच रोड में भूमिगत यूटीलिटी डक्टिंग के लिए बड़ा नाला डाला जा रहा है, जो आने वाले दिनों में बड़ी समस्या खड़ी करेगा, आम जनता को धोखे में रखकर स्कूल आॅफ आर्ट के भवन में म्यूजियम बनाकर अब रेस्टोरेंट एवं बार बनाया जा रहा है। विद्युत लाइनों को अंडरग्राउंड करने के काम में परकोटे की तंग गलियों को और ज्यादा छोटा कर दिया गया है। तालकटोरे के मूल स्वरूप को बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रोजेक्ट की देखरेख के लिए विशेषज्ञ और अधिकारी नहीं हैं। डोर-टू-डोर सफाई ठप हो चुकी है, इसके बावजूद ठेकेदार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही। बिना टेंडर के काम कराए जा रहे हैं। इस प्रकार शहर के हैरिटेज को बर्बाद करने का कार्य किया जा रहा है, जिसको जनता कभी सहन नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम स्मार्ट सिटी योजना के विरोध में आंदोलन की रणनीति बनाकर सड़कों पर उतरेंगे और सरकार से स्मार्ट सिटी योजना को स्थगित करने की मांग करेंगे।

धरने में गौड़ विप्र लोकगीत मंडल के संचालक कैलाश गौड़, भारतीय युवा शाक्ति संघ विनोद मिश्रा संजय कौशल, हिन्दु पर्सनल लॉ बोर्ड के घनश्याम सेन, राजपुताना गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह चिराणा, भारतीय हिन्दु सेना के योगेश शर्मा, अंशुल दाधीच, गिर्राज शर्मा, आमेर गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष बी. एम. खत्री, धरोहर बचाओ समिति के शहर उपाध्यक्ष मनीष शर्मा, प्रेम प्रजापति, धर्मेश यादव, अभय पाटनी, किशनपोल व्यापार मंडल को राजू कॉल, रमेश वाधवानी, अनिल कुमार, अशोक रूपानी सहित सैकड़ों लोग शामिल रहे।

 

LEAVE A REPLY