जयपुर :आज के जीवन में फ़ास्ट फ़ूड का बहुत चलन है। बच्चे, बूढ़े, जवान सभी को इनका सेवन करना पसंद है ।चाहे कोई फंक्शन हो या कोई सफर हो इनके बिना किसी का काम नही चलता क्योंकि ये सभी उत्पात आसानी हर जगह उपलब्ब्ध होते है । लेकिन फ़ास्ट फ़ूड से ज्यादा नुकसान दायक पैकिंग का सामान होता है। हैरान होंगे आप यह जानकर हल ही में हुए शोध में यह बात पता चली।
एक रिसर्च के दौरान यह पता चला की सामान्य वातावरण और विज्ञानं तकनीक शब्दो में यह दिखाया गया। जिसमे एक टीम ।जिसमें ने टीम फ्लोरीन के लिए नमूने का विश्लेषण करने के लिए नावेल तकनीक कण प्रेरित गामा रे उत्सर्जन (PIGE) स्पेक्ट्रोस्कोपी का उपयोग किया। जिसमें पेपर और कार्डबोर्ड बॉक्स में जहरीले केमिकल का प्रयोग किया।
पैकेट के सामान पर जो कार्ड बोर्ड होता है उस पर कई तरह के केमिकल लगे होते है। जो अंदर चमकदार थैली का उपयोग किया जाता है उस पर ग्रीन की परत लगी होती है जो सीधा हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुचता है इन सब के सेवन से हमें जानलेवा बीमारिया हो सकती है और शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता काम हो जाती है।इसलिए हमे पैकेट के सामान का उपयोग नहीं करना चाहिए का बहुत काम करना चाहिए।

LEAVE A REPLY