Film producer Tandon
मुंबई। फिल्म निर्माता लेख टंडन के निधन पर लता मंगेशकर और अनुपम खेर सहित कई जानीमानी हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। रविवार देर शाम मुंबई में पोवई स्थित आवास पर टंडन का निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। उन्होंने ‘आम्रपाली’ (1966) और ‘दुल्हन वही जो पिया मन भाए’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था। उन्होंने ‘स्वदेश’ फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
लता मंगेशकर ने ट्वीट किया है, ‘‘अभिनेता और फिल्म निर्देशक लेख टंडन जी का आज निधन हो गया। यह सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ। मेरी उनको विनम्र श्रद्धांजलि।’’ अनुपम खेर ने टि्वटर पर लिखा है, ‘‘लेख टंडन जी के निधन की सूचना से बहुत दुखी हूं। संघर्ष के दिनों में मुझे काम देने वाले निर्देशकों में से वह एक थे। वह बेहद दयालु थे।’’ निर्देशक शेखर कपूर ने ट्वीट किया है, ‘‘अद्भुत फिल्म निर्माता..कहानीकार लेख टंडन जी को अंतिम विदा। उन्होंने अपने दरवाजे पर आने वाले किसी अभिनेता को कभी इनकार नहीं किया, हमेशा गरम चाय और सलाह के साथ स्वागत किया।’’ स्वदेश फिल्म में टंडन के साथ काम करने वाले निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने लिखा है, ‘‘बहुमुखी प्रतिभा के धनी निर्देशक जिन्होंने कई हिट फिल्में दीं। स्वदेश में आपके साथ काम करना गौरव की बात थी। हम आपको हमेशा याद करेंगे। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे।’’ शबाना आजमी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं बहुत खुशनसीब हूं कि लेख टंडन के साथ दो अच्छी फिल्में….. एक बार कहो और दूसरी दुल्हन करने का मौका मिला। दूसरी दुल्हन वक्त से बहुत पहले सेरोगेसी पर बनी फिल्म है। सम्मान…… ।’’ फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने कल पीटीआई-भाषा को बताया था कि टंडन का स्वास्थ्य पिछले कुछ समय से ठीक नहीं था। वह पांच-छह महीने से बिस्तर पर थे। उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं थीं जिनकी वजह से आज शाम लगभग साढ़े पांच बजे उनका निधन हो गया।
टंडन को शाहरुख खान जैसे कलाकार की खोज का श्रेय भी जाता है। उन्होंने 1988 में अपने टीवी धारावाहिक ‘दिल दरिया’ में शाहरुख को लिया था। उन्होंने टीवी धारावाहिक ‘फरमान’ का भी निर्देशन किया था जो 90 के दशक के शुरू में दूरदर्शन पर प्रसारित होता था।

कोई जवाब दें