जयपुर । श्रम कौशल एवं उद्यमिता शासन सचिव डॉ. नीरज के पवन ने मंगलवार जयपुर स्थित आरएसएलडीसी कार्यालय पर राज कौशल पोर्टल की समीक्षा बैठक लेते बताया कि राज कौशल राजस्थान श्रमिक रोजगार एक्सचेंज पोर्टल पर श्रमिकों के पंजीयन के लिए राज बोट की सुविधा प्रारंभ कर दी है।
शासन सचिव डॉ. पवन ने बताया कि राज कौशल पोर्टल पर श्रमिक द्वारा पंजीयन करने की सुविधा पहले ईमित्र कियोस्क के माध्यम से एवं श्रमिक स्वयं भी मोबाइल नंबर या आधार नंबर या एसएसओ आईडी के माध्यम से पंजीयन करवा सकता था उन्होंने बताया कि पंजीयन की प्रक्रिया को अधिक सरल एवं सुविधाजनक बनाने के लिए अब सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा राज कौशल पोर्टल पर श्रमिकों का पंजीयन करवाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई ) की सहायता से राज बोट की सुविधा प्रारंभ की है उन्होंने बताया कि राज बोट की सहायता से श्रमिक सामान्य प्रश्नों का जवाब देते हुए बहुत आसानी से अपना पंजीयन करवा सकते हैं साथ ही अपनी कौशल का उन्नयन करने हेतु प्रशिक्षण की आवश्यकता भी दर्ज करवा सकते हैं ।
डॉ. पवन ने बताया  की राज बोट एक रोबोटिक्स पर आधारित एक चौट बोट है जो राज कौशल पर उपलब्ध डाटा के आधार पर स्वयं ही प्रश्नों को सामान्य हिंदी में जारी करता है जिनका उत्तर देते हुए श्रमिक इस सुविधा का लाभ अपने पंजीयन में ले सकते हैं।
डॉ. पवन ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार राज कौशल पोर्टल और ऑनलाइन श्रमिक एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज पोर्टल की शुरूआत की गई जो उद्योगों एवं श्रमिकों के लिए सेतु का काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर 12 लाख प्रवासी श्रमिकों के साथ ही नियोजन कार्यालयों तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण बोर्ड के पंजीकृत श्रमिकों, आरएसएलडीसी एवं आईटीआई में प्रशिक्षित 52 लाख 66 हजार से अधिक श्रमिकों एवं जनशक्ति का डाटा उपलब्ध है। साथ ही करीब 12 लाख से अधिक नियोक्ताओं को भी इस पर पंजीकृत किया गया है। इसके अलावा कोई भी श्रमिक इस पोर्टल पर स्वयं का रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

LEAVE A REPLY