Police Smriti Day -protection- country-jawans sacrificed
Police Smriti Day -protection- country-jawans sacrificed

जयपुर। राष्ट्र व देशवासियों की रक्षा के लिये प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस के अमर शहीदों की याद में रविवार को प्रातः 8 बजे नेहरू नगर स्थित राजस्थान पुलिस अकादमी के शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. महानिदेशक पुलिस ओ.पी गल्होत्रा को पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर पुलिस आयुक्तालय जयपुर एवं आरएसी चतुर्थ व पांचवी बटालियन की टुकड़ी द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया. विशिष्ठ महानिदेशक पुलिस, कानून एवं व्यवस्था एन.आर.के. रेड्डी ने बताया कि महानिदेशक पुलिस द्वारा 1 सितम्बर,2017 से 31 अगस्त 2018 तक शहीद हुए पुलिसकर्मियों के नाम का स्मरण किये जाने के बाद ’’लास्ट पोस्ट’’ की धुन बजाई। पुलिस अधिकारी ने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित किये । पुलिस शहीद दिवस परेड प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय सहित आरएसी, प्रशिक्षण केन्द्रों, जोन कार्यालयों एवं रेंज स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित कर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी. इस अवसर पर शहीदों की याद में स्वैच्छिक रक्तदान, वक्षारोपण एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किये। प्रदेश की सभी पुलिस लाइन एवं जिलों के अन्य प्रतिष्ठित स्थलों पर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों के नाम प्रदर्षित किये ।

महानिरीक्षक पुलिस,कानून एवं व्यवस्था डॉ. हवासिंह घुमरिया ने बताया कि इस वर्ष गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर राज्य के सभी जिलों में शहीद पुलिस कर्मी द्वारा जिस शिक्षण संस्थान मे अध्ययन किया था उस शिक्षण संस्थान मे अतिरिक्त अधीक्षक पुलिस, वृताधिकारी, थानाधिकारी अथवा द्वितीय अधिकारी वर्दी में जाकर शहीद पुलिस कर्मी द्वारा किये गये वीरतापूर्ण कार्य के संबंध मे विद्यार्थियों की सभा को सम्बोधित करेंगे. साथ ही पुलिस शहीद दिवस से पूर्व जिले के शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार के पास पुलिस का वरिष्ठ अधिकारी अपने साथ कुछ उपहार या गुलदस्ता साथ लेकर उनकी कुशलक्षेम की भी जानकारी लेंगे।

उन्होंने बताया कि शहीद पुलिसकर्मियों की याद मे सप्ताहन्त मे एक बार किसी सार्वजनिक स्थान पर पुलिस या अद्र्ध सैनिक बल द्वारा बैण्ड वादन का प्रदर्शन किया जाये तथा राज्य स्तर एवं जिला स्तर पर पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर को आयोजित किये जाने वाले पुलिस शहीद दिवस कार्यक्रम के आयोजन के दौरान वीरता पदक प्राप्त करने वाले शहीद पुलिसकर्मिकों के परिवार को भी आमंत्रित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु सभी को निर्देर्शित किया गया है।

-यूं हुई पुलिस शहीद दिवस मनाने की शुरूआत
आज से लगभग 59 वर्ष पूर्व अक्टूबर,1959 में लद्दाख के दुर्गम क्षेत्र में भारतीय पुलिस की एक छोटी टुकड़ी के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे, तब से प्रति वर्ष 21 अक्टूबर को देश के कोने-कोने में दिवंगत शूरवीरों की स्मृति में पुलिस शहीद दिवस पर परेड़ का आयोजन किया जाता है।

LEAVE A REPLY