job

जयपुर, 26 जुलाई। कौशल नियोजन एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अशोक चांदना ने विधानसभा में बताया कि विभाग में वर्तमान में 402 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया प्रक्रियाधीन है। साथ ही बजट में 1500 अतिरिक्त पदों पर भी भर्ती की घोषणा की गई है।

चांदना प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि विभाग में वर्तमान में कुल 4 हजार 832 पद स्वीकृत है जिसमें से 3 हजार 475 पद रिक्त है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वषोर्ं में इन पदों पर भर्ती नहीं की गई लेकिन वर्तमान सरकार ने आते ही 402 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जिनमे अब तक 248 पदों भर्ती हेतु परीक्षा हो चुकी है तथा 150 पदाें पर भर्ती परीक्षा होना बाकी है।

उन्होंने बताया कि बजट घोषणा में जिन 1500 पदों पर भर्ती की घोषणा की है उनमें 1233 पद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के शामिल है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे स्वीकृति प्राप्त होगी वैसे पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
उन्होंने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कपासन में वर्तमान में 13 पद खाली है, लेकिन इन सभी 13 पदों पर संविदाकर्मी लगाकर काम किया जा रहा है। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि योजनानुसार अगले सत्र से औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र शुरू कर दिया जाएगा।

इससे पहले विधायक अर्जुनलाल जीनगर के मूल प्रश्न के जवाब में भी चांदना ने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने हेतु मानदण्ड महानिदेशक(प्रशिक्षण) कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्धारित है। उन्होंने मानदण्डों की प्रति सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र कपासन में 2 सरकारी व 4 निजी आईटीआई संचालित है। उन्होंने कपासन विधानसभा क्षेत्र में संचालित आईटीआई में स्वीकृत ट्रेड एवं सीटों का विवरण सदन के मेज पर रखा।

श्री चांदना ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में कपासन में 2 सरकारी व 4 निजी आईटीआई संचालित है। कपासन विधानसभा क्षेत्र में संचालित आईटीआई में स्वीकृत ट्रेड एवं सीटों का विवरण सदन के मेज पर रखा।

LEAVE A REPLY