svain phloo

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बुधवार को विधानसभा में लेखानुदान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी विभिन्न घोषणाओं का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने स्वागत किया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि ये घोषणाएं स्वस्थ प्रदेश के निर्माण में मददगार सिद्ध होगी।

डॉ. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री की निःशुल्क दवा योजना के दायरे को बढ़ाने की घोषणा कर आम जन को राहत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि कैंसर, हृदय रोग, श्वसन और गुर्दा जैसे गंभीर रोगियों को भी अब इस योजना से लाभ मिल सकेगा। उन्होंने प्रदेश में 600 नवीन दवा वितरण केंद्र खोले जाने का स्वागत करते हुए कहा कि इससे आम जन को चिकित्सा केंद्रों में सुगमता से निःशुल्क दवा उपलब्ध हो सकेगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने आमजन को गुणवत्ता युक्त औषधियां उपलब्ध कराने के लिए जयपुर, उदयपुर, जोधपुर एवं बीकानेर में राजकीय औषधी परीक्षण प्रयोगशालाओं के सुदृढ़ीकरण का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इन चारों प्रयोगशालाओं के प्रारंभ होने से राजस्थान देश का प्रथम राज्य होगा, जहां इस प्रकार की 4 प्रयोगशाला कार्यरत होंगी।
उन्होंने मौसमी बीमारियों एवं संक्रामक रोगों के प्रभावी नियंत्रण एवं संबंधित अनुसंधान को गति प्रदान करने के लिए जोधपुर चिकित्सा महाविद्यालय से जुड़े हुए संक्रामक रोग संस्थान को उच्चस्तरीय अनुसंधान केंद्र के रूप में विकसित करने की घोषणा का भी स्वागत किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस अनुसंधान केंद्र से मौसमी बीमारियों एवं संक्रामक रोगों के नियंत्रण की दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जा सकेगी। डॉ.रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री द्वारा विधानसभा में की गई अन्य घोषणाओं का भी स्वागत करते हुए कहा कि इनसे प्रदेश के विकास को नई गति मिलेगी।

LEAVE A REPLY