जयपुर | चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को राज्य विधानसभा में बताया कि स्वास्थ्य विभाग में पद के विरूद्ध लगे हुए चिकित्सकों के सम्बंध में नीतिगत निर्णय लिया जाएगा। साथ ही ऎसे स्थानों की समीक्षा की जाएगी जहां चिकित्सक या तो आवश्यकता से अधिक लगे हुए हैं या फिर कम लगे हुए हैं।

डॉ. शर्मा प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने बताया कि सिरोही जिले में वरिष्ठ चिकित्सक के 6 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 5 कार्यरत हैं और 1 पद रिक्त है। इसी तरह कनिष्ठ चिकित्सक के 50 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 21 कार्यरत हैं और 19 रिक्त हैं, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के 12 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 8 चिकित्सक कार्यरत हैं एवं 4 पद रिक्त हैं। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी दंत का 1 पद स्वीकृत हैं, जो कि भरा हुआ है। चिकित्सा अधिकारी के 79 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 59 पद भरे हुए हैं और 20 पद रिक्त हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सा अधिकारी दंत के 6 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 5 पद भरे हुए हैं और 1 पद रिक्त है।

इससे पहले विधायक श्री जगसी राम के मूल प्रश्न के जवाब में डॉ. शर्मा ने जिला सिरोही के समस्त श्रेणी के राजकीय चिकित्सालयों में चिकित्सा अधिकारी, विशेषज्ञ चिकित्सकों के स्वीकृत एवं रिक्त पदों की रिक्ति अवधि एवं कारण सहित चिकित्सा इकाईवार विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने पैरामेडिकल स्टाफ के स्वीकृत एवं रिक्त पदों की रिक्ति अवधि एवं कारण सहित चिकित्सा इकाईवार विवरण भी सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने बताया कि सरकार सिरोही जिले की राजकीय चिकित्सा इकाइयों में विशेषज्ञ चिकित्सकों व पदोन्नति के रिक्त पदों को डीपीसी और पीजी पूर्ण कर आने वाले चिकित्सकों से प्राथमिकता के आधार पर भरने के प्रयास किये जायेंगे। इसके साथ ही चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त पदों को स्थानान्तरण एवं आगामी भर्ती प्रक्रिया द्वारा भरे जाने के प्रयास किये जायेंगे।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में पैरामेडिकल संवर्ग के रिक्त पदों को भरे जाने की कार्यवाही वर्तमान में प्रक्रियाधीन है। भर्ती की कार्यवाही पूर्ण होने के पश्चात रिक्त पदों को प्राथमिकता के साथ भरे जाने का प्रयास किया जायेगा। पैरामेडिकल संवर्ग के पदोन्नति वाले रिक्त पदों को विभागीय पदौन्नति समिति की बैठक उपरान्त भरे जाने के प्रयास किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY